मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

पर्यावरण सुरक्षा के लिए सजग शिक्षक, सूख रहे पौधों के लिए लगवाया ड्रिप इरिगेशन सिस्टम

आगर मालवा के मॉडल स्कूल में शिक्षक पर्यावरण सुरक्षा के लिए बेहद सजग हैं. उन्होंने स्कूल में बागवानी की और अब सूख रहे पौधों के लिए ड्रिप इरिगेशन सिस्टम भी लगवाया है.

By

Published : Dec 13, 2019, 12:55 PM IST

Updated : Dec 13, 2019, 1:39 PM IST

drip irrigation system
सूख रहे पौधों के लिए लगवाया ड्रिप इरिगेशन सिस्टम

आगर मालवा। मॉडल स्कूल के शिक्षक पढ़ाई के साथ-साथ बागवानी में भी आगे हैं. पानी की कमी के कारण सूख रहे पौधों को जीवित करने के लिए अब यहां के शिक्षकों ने खुद के खर्च पर पौधों को पानी देने के लिए ड्रिप इरिगेशन सिस्टम लगा दिया है.

सूख रहे पौधों के लिए लगवाया ड्रिप इरिगेशन सिस्टम
बता दें कि मॉडल स्कूल परिसर में पिछले साल विदेशी प्रजातियों के सैकड़ों पौधे लगाए गए थे. धीरे-धीरे यह पौधे बड़े हुए, लेकिन पानी के अभाव में यह पौधे सूखने की कगार पर पहुंच गए. ऐसे में स्कूल के शिक्षकों ने इन पौधों को जीवित करने की ठानी. शिक्षकों ने बगैर किसी शासकीय मदद के पौधों को पानी देने के लिए ड्रिप इरिगेशन सिस्टम लगा दिया. इस ड्रिप को हर पौधे के पास से निकाला गया है. दिनभर में कई बार इन पौधों को पानी दिया जाता है. वहीं जब स्कूल की छत पर बनाई गई पानी की टंकी ओवरफ्लो होती है, तब इन पौधों को पानी मिलता रहता है. ड्रिप इरिगेशन सिस्टम में सहयोग करने वाले शिक्षक विक्रम सिंह पवार ने बताया कि पानी के अभाव में पौधे सूखने लगते हैं, इसलिए ऐसी व्यवस्था की गई है. उन्होंने कहा कि वर्तमान में पौधे बेहतर स्थिति में हैं, इसलिए सरकारी मदद नहीं ली गई है.
Last Updated : Dec 13, 2019, 1:39 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details