मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : Jun 8, 2020, 4:12 PM IST

ETV Bharat / state

आगर-मालवा में 12वीं बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी पूरी, छात्रोंं को एक घंटा पहले पहुंचना अनिवार्य

12वीं एमपी बोर्ड की परिक्षा को लेकर जिला शिक्षा विभाग ने अपनी तैयारी पूरी कर ली हैं. कल से बचे हुए एग्जाम होने जा रहे हैं. परिक्षा के लिए बनाए गए केंद्रों को सैनेटाइज कर तैयार कर लिया गया है. पढ़िए पूरी खबर...

agar-malwa
आगर-मालवा में 12वीं बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी पूरी

आगर-मालवा। कोरोना महामारी के चलते रद्द हुई मध्यामिक शिक्षा मंडल 12वीं की परीक्षा कल से शुरू होने जा रही है. इसके लिए जिला शिक्षा विभाग ने तैयारियां पूरी कर ली हैं. इस बार ये परीक्षाएं सोशल डिस्टेसिंग का पालन कराने के लिए दो सत्रों में आयोजित होंगी. जिन केन्द्रों पर छात्र परीक्षा देंगे, उन्हें सैनेटाइज भी किया गया है. मंगलवार को छात्र परीक्षा से एक घंटे पहले सेंटर पर पहुंचेगे, जहां उनकी थर्मल स्क्रीनिंग होगी उसके बाद ही उन्हें प्रवेश दिया जाएगा.

आगर-मालवा में 12वीं बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी पूरी

माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा जारी किए के गए 12वीं के टाइम टेबल के अनुसार ये परीक्षाएं 9 जून से 16 जून के बीच आयोजित की जाएंगी. वहीं 8 जून से 16 जून तक प्रायोगिक परीक्षाएं ली जाएंगी. हर साल मई-जून तक इन परीक्षाओं के नतीजे घोषित कर दिए जाते थे, लेकिन इस साल लॉकडाउन की वजह से यह परीक्षाएं करीब दो से तीन महीने की देरी से आयोजित की जा रही हैं.

कक्षों में छात्रों को निश्चित दूरी पर बैठाया जाएगा. इसी के चलते इस बार आयोजित होने वाले कक्षा 12वीं के ये परीक्षाएं दो शिफ्ट में आयोजित होगी. पहली शिफ्ट का समय सुबह 9 से 12 तो दूसरी शिफ्ट का समय दोपहर 2 से 5 बजे तक रहेगा. इन्ही तैयारियों को लेकर एक दिन पहले ही आगर जिलें के सुसनेर विकासखंड के 9 परीक्षा केंद्रों पर केंद्राध्यक्ष, सहायक केंद्राध्यक्ष और शिक्षक पहुंचे और बैठक करके किस तरह से सामाजिक दूरी बनाकर के छात्रों की परीक्षा लेना है, इसको लेकर रणनीति तैयार की गई.

सोमवार को शहर के तहसील रोड स्थित शासकीय कन्या हायर सेकंडरी स्कूल, नवीन बस स्टेंड के पास सरस्वती शिशु मंदिर, परसुलिया रोड पर स्थित श्री आस्था अकेडमी स्कूल, पुराना बस स्टेंड स्थित शासकीय उत्कृष्ट स्कूल को सैनेटाइज कर साफ-सफाई की गई. नगरीय क्षेत्र के इन चारों ही परीक्षा केंद्रों पर पहुंचकर शिक्षकों और केंद्राध्यक्षों ने परीक्षा की तैयारियों को लेकर चर्चा की.

एमपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 02 और 03 मार्च से शुरू हुई थी और19 मार्च तक पेपर हो सके थे. कोरोना वायरस संक्रमण और लॉक डाउन के चलते 21 मार्च से होने वाले सारे पेपर स्थगित कर दिए गए थे. जिसके बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बचे हुए पेपर लेने का एलान पिछले दिनों किया था.

उधर मुल्यांकन कार्य में देरी होने के चलते घरों से ही मूल्यांकन कार्य शुरू कराने का फैसला एमपी बोर्ड ने लिया था. 10वीं के जहां 2 पेपर रह गए थे, वहीं 12 वीं के 4 से 5 विषयों की परीक्षाएं नहीं हो पाई थी. इसके बाद मुख्यमंत्री ने 10वीं के परीक्षार्थियों को प्रमोट करने का फैसला लेते हुए 12वीं की परीक्षा आयोजित कराने की घोषणा की थी.

12वीं के ये पेपर होना है बाकी

बायोलॉजी, अर्थशास्त्र, हायर मैथेमेटिक्स, राजनीतिशास्त्र, भूगोल, शारीरिक शिक्षा, भूगोल, बुक कीपिंग एवं अकाउंटेंसी का पेपर आयोजित होना है, जो कि 9 जून से 16 जून के बीच आयोजित होंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details