मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

पटवारी की कारगुजारी से अन्नदाता परेशान, शिकायत के बावजूद प्रशासन नहीं दे रहा ध्यान

किसानों के मुताबिक डैम निर्माण में तकरीबन 9 किसानों की करीब 140 बीघा जमीन आ रही है. किसान अपनी जमीन के एवज में मुआवजे की मांग कर रहे हैं.

By

Published : Apr 26, 2019, 9:10 PM IST

पटवारी की कारगुजारी से अन्नदाता परेशान

आगर। पटवारी पर रिश्वत मांगने का सनसनीखेज आरोप लगा है. सेमली गांव के किसानों का आरोप है कि डैम निर्माण के दायरे में उनकी जमीन आ रही है, लेकिन पटवारी राहुल जैन मुआवजे दिलवाने की आड़ में उनकी सिंचित जमीन को असिंचित बताकर एक-एक लाख रूपये की मांग कर रहा है.

पटवारी की कारगुजारी से अन्नदाता परेशान

किसानों का कहना है कि उन्होंने मामले की भोपाल राजस्व सचिव, कमिश्नर और कलेक्टर से शिकायत की है, लेकिन किसी ने उनकी समस्या की ओर ध्यान नहीं दिया. किसानों के मुताबिक डैम निर्माण में तकरीबन 9 किसानों की करीब 140 बीघा जमीन आ रही है. किसान अपनी जमीन के एवज में मुआवजे की मांग कर रहे हैं.

पीड़ित किसान गोपाल का कहना है कि पटवारी रिश्वत नहीं देने पर जमीन को असिंचित ही रहने देने की बात कर रहा है. किसानों के मुताबिक असिंचित भूमि का मुआवजा 2 लाख 80 हजार जबकि सिंचित जमीन का 4 लाख 80 हजार रूपये प्रति बीघा के हिसाब से दिया जाता है. पटवारी राहुल जैन ने किसानों के आरोपो को निराधार बताया है. हालांकि कैमरे के सामने उन्होंने कुछ भी बोलने से इनकार किया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details