मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

अनोखी तपस्या के आठ सालः एक हाथ ऊपर रख विश्व कल्याण के लिए तप कर रहे महंत राधे पुरी

आगर जिले के आमला गांव के मंहत राधेपुरी पिछले आठ सालों से अपने दाएं हाथ को उपर उठाकर तपस्या कर रहे हैं. उनका कहना है कि उनकी यह तपस्या विश्वशांति और जनकल्याण के लिए है. इससे पहले भी 10 साल तक खड़े होकर तपस्या कर चुके हैं.

By

Published : Jul 13, 2019, 5:07 PM IST

हाथ उठाए पिछले आठ सालों से तपस्या कर रहे मंहत राधेपुरी

आगर-मालवा। यूं तो विश्व कल्याण और विश्व शांति के लिए दुनिया भर के लोग अपने-अपने तरीके से काम करते हैं, लेकिन आगर जिले के आमला गांव में रहने वाले महंत राधे पुरी की तपस्या कई मायनों में अनोखी है. वे पिछले पिछले आठ सालों से अपने दाएं हाथ को उपर उठाकर विश्व कल्याण और विश्व शांति के लिए तप कर रहे हैं.

विश्वकल्याण के लिए मंहत राधेपुरी की तपस्या के आठ साल

महंत 2011 से अपने दायें हाथ को इसी तरह उपर उठाए हुए हैं. हर समय हाथ ऊपर रहने के चलते उनकी अंगुलियों के नाखून बढ़कर लटकने लगे हैं, बावजूद इसके उनके तपस्या में कोई कमी नहीं आई और अपने हाथ को ऊपर उठाए हुए ही सारे काम करते है. भक्तों से बात करने के लिए बैठने पर भी वे कपड़े से अपना हाथ लटकाकर बांध लेते हैं.

महंत बताते हैं कि उनकी ये तपस्या विश्व कल्याण और विश्व शांति के लिए है. जो पिछले आठ सालों से इसी तरह चल रही है. महंत ने इससे पहले भी 10 सालों तक खड़े रहकर तपस्या की थी. विश्व कल्याण और विश्व शांति के लिए तप कर रहे हैं. लोग दूर-दराज से महंत के दर्शन भी करने आते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details