मध्य प्रदेश

madhya pradesh

अनोखी परंपरा: धधकते अंगारों पर नंगे पांव चले श्रद्धालु

By

Published : Apr 5, 2021, 10:28 AM IST

शीतला सप्तमी के मौके पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु नंगे पांव दहकते अंगारों पर चले. ऐसी मान्यता है कि श्रद्धालु भगवान से जो भी मनोकामनाएं मांगते है, अगर वह पूरी हो जाती है, तो श्रद्धालु नंगे पैर अंगारों पर चलकर भगवान के दर्शन करने आते है.

Unique tradition
अनोखी परंपरा

आगर मालवा। शीतला सप्तमी के मौके पर नंगे पांव अंगारों पर चलने की परंपरा है. सिरपोई गांव में भी महाकाली माता के भक्त चूल पर चले. इस दौरान सिरपोई सहित आसपास के क्षेत्र से बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे.

कई वर्षों से चली आ रही परंपरा
पिपलोन चौकी के अंतर्गत आने वाले सिरपोई गांव में स्थित प्राचीन कालका माता मंदिर में श्रद्धालु शीतला सप्तमी के पर्व पर अंगारों यानी चूल पर चलते हैं. यह परंपरा कई वर्षों से चली आ रही है. इस परंपरा के पीछे ऐसी मान्यता है कि यहां महाकाली माता से जो मन्नत मांगी जाती है, वह पूर्ण होने पर बच्चे, महिलाएं और पुरुष नंगे पांव धधकते अंगारों पर चलते हैं.

अनोखी परंपरा

अनोखी परंपरा: मनोकामनाएं पूरी होने पर धधकते अंगारों पर नंगे पैर चलते हैं श्रद्धालु

कोविड नियमों की उड़ी धज्जियां
कोरोना के बढ़ते मामलों के बावजूद सप्तमी के दिन यहां पर बड़ी संख्या में लोग जमा हुए. कोरोना गाइडलाइन की धज्जियां उड़ाते हुए इस बड़े आयोजन का हिस्सा बने. वहीं प्रशासन दिखावे की सख्ती कर रहा है. ग्रामीण क्षेत्र में इस तरह के लगातार आयोजन हो रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details