मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

सर्वपितृ अमावस्या पर पिंडदान, बड़ी संख्या में श्रद्धालु रहे मौजूद

जिलें में प्रज्ञा कुंज आमला के द्बारा तर्पण का कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जिसमें सैकड़ों की संख्या में श्रद्धालु मौजूद रहे.

By

Published : Sep 29, 2019, 11:41 AM IST

Updated : Sep 29, 2019, 12:01 PM IST

तर्पण का आयोजन

आगर मालवा। सर्वपितृ अमावस्या के मौके पर गायत्री परिवार के द्वारा प्रज्ञा कुंजा आमला में सामूहिक रूप से तर्पण व पिंडदान किया गया. इस मौके पर गायत्री परिजन बड़ी संख्या में मौजूद रहे. कार्यक्रम में उपस्थित सभी ब्राह्मणों को भोजन करवाया गया.

तर्पण का आयोजन
गौरतलब है कि हिन्दू धर्म में श्राद्ध और पूजा का बड़ा महत्व है. इस दौरान लोग अपने पूर्वजों के नाम पर पूजा-अर्चना कर उनका श्राद्ध करवाते हैं, ताकि उन्हें मुक्ति मिल सके. किंतु इस बार सर्वपितृ अमावस्या शनिवार को होने से इसका और भी महत्व बढ़ जाता है. इसे शनिश्चरी अमावस्या कहा जाता है.

प्रज्ञा कुंज आमला में हर माह की पूर्णिमा पर होते है 16 संस्कार
गायत्री परिवार द्वारा प्रज्ञा कुंज आमला में प्रत्येक माह की पूर्णिमा को सोलह संस्कारों की क्रियाएं कराई जाती है .मणि शंकर चौधरी के अनुसार नामकरण, विद्यारंभ सहित सभी संस्कार करवाए जाते हैं. पिछले 2 सालों के दौरान सैकड़ों लोग इसका लाभ ले चुके हैं. इसके अतिरिक्त मकर सक्रांति का पर्व मुख्य रूप से मानया जाता है जिसमें 24 गांवों के हजारों लोग शामिल होते हैं.
गायत्री परिवार के प्रमुख ट्रस्टी मणि शंकर चौधरी ने बताया कि श्राद्ध तर्पण के इस कार्यक्रम की शुरुआत वर्ष 2013 में 11 लोगों द्वारा की गई थी अब करीब 500 लोगों ने शामिल होकर के अर्पण का कार्यक्रम किया है. इस कार्यक्रम में पांच प्रकार का तर्पण किया जाता है.

Last Updated : Sep 29, 2019, 12:01 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details