मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

निपानिया में पशुओं को पेयजल के लिए बनी तलाई देखरेख के आभाव में बर्बाद

आगर जिले के निपानिया गांव में पशुओं के पेजयल के लिए बनाई गई तलाई अव्यवस्थाओं की भेंट चढ़ गई है. जहां पूरे गांव के घरों का गंदा पानी तलाई में ही एकत्रित हो रहा है. वहीं स्थानीय प्रशासन मूक बैठा है.

By

Published : Jul 18, 2020, 3:29 PM IST

Frozen moss in pond
तलाई में जमी काई

आगर मालवा।जिले के निपानिया गांव में पशुओं के पेयजल के लिए बनाई गई तलाई अव्यवस्थाओं की भेंट चढ़ गई है. तलाई में पूरे गांव के घरों का गंदा पानी एकत्रित होने से पूरी तलाई दूषित हो गई है. हालात ये है कि गंदे पानी के चलते तलाई के पूरे पानी काई जम गई है. ऐसे में पशुओं के लिए ये पानी पीने में खतरा साबित हो सकता है. ग्रामीणों के लिए भी ये तलाई अब बीमारी पैदा कर रही है.

तलाई में जमी काई

पीनी पर काई जमने के कारण दूर से ये तलाई किसी खेल मैदान की तरह दिखाई देने लगी है. बता दें कि ग्राम पंचायत ने पशुओं के पेयजल के लिए गांव के पास ही लाखों रुपए खर्च करके तलाई बनवाई थी, लेकिन तलाई के रख-रखाव के लिए पंचायत ने कोई ध्यान नहीं दिया. गांव के लोगों ने घरों से निकलने वाले गंदे पानी का रुख इस तलाई की तरफ कर दिया है. ऐसे में हर दिन गंदा पानी इस तलाई में जाकर मिल जाता है. ग्रामीण अपने घरों का कचरा और पशुओं की गंदगी भी तलाई के आस-पास फेंक रहे हैं. कुलमिलाकर अब लोगों की देन है कि ये तलाई बीमारी का कारण बन चुकी है.

ग्रामीणों का कहना है कि इस बारे में ग्राम सरपंच और पंचायत सचिव को जानकारी है, लेकिन दोनों कोई ध्यान नहीं दे रहे हैं, अब तलाई में गंदगी बढ़ती जा रही है, जिससे गांव में बीमारी फैल रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details