मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

आगर मालवा: सीएम शिवराज ने कामधेनु गौ अभ्यारण्य में किया गौ पूजन

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गोपाष्टमी के मौके पर आगर जिले के सुसनेर तहसील स्थित सालरिया गौ अभ्यारण्य में गायों की विधि विधान से पूजा अर्चना की.

By

Published : Nov 22, 2020, 3:28 PM IST

Updated : Nov 22, 2020, 4:03 PM IST

CM Shivraj Singh performed cow worship
सीएम शिवराज सिंह ने किया गौ पूजन

आगर मालवा।मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान गोपाष्टमी के मौके पर आगर जिले के सुसनेर तहसील स्थित सालरिया कामधेनु गौ अभ्यारण्य पहुंचे. यहां उन्होंने विधि विधान से गौ पूजन किया. सीएम ने शेड क्रमांक 8 में स्थित गायों को तिलक लगाकर उनकी आरती करके पूजा की. उसके बाद सीएम ने अन्य व्यवस्थाएं देखी. सीएम के साथ पशुपालन मंत्री, पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री, गौ संवर्धन बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष अखिलेश्वरानन्द सहित गौ विशेषज्ञ भी मौजूद रहे.

सीएम शिवराज सिंह ने किया गौ पूजन

शिवराज सरकार की पहली गौ कैबिनेट की बैठक रविवार को भोपाल में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हुई. वहीं गौ कैबिनेट का गठन भी कर दिया गया है. जिसमें गृह, वन, कृषि, ग्रामीण विकास और पशुपालन मंत्री को सदस्य बनाया गया है. मुख्यमंत्री इसके अध्यक्ष बनाए गए हैं.

गौ-कैबिनेट की पहली बैठक, स्व सहायता समूह के सदस्य करेंगे गौशालाओं का संचालन, सालरिया में बनेगा गौ-पशुपालन केंद्र

ईटीवी भारत ने किया था रियलिटी चेक

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आगर मालवा की जिस गौ अभ्यारण्य में गायों की पूजा की. उस गौ अभ्यारण्य का ईटीवी भारत ने रियलिटी चेक किया था. ईटीवी भारत की टीम ने हर कंपाउंड का जायजा लिया तो स्थिति काफी गंभीर दिखाई दी थी. हर कंपाउंड में गाय बेसुध दिखाई दी. कई जगह गाय मृत पड़ी हुई थी तो कहीं पर गाय मरने का इंतजार कर रही थी. इन तड़पती गायों की थोड़ी बहुत भी सुध लेने के लिए एक कर्मचारी भी वहां नहीं दिखाई दिया. कुछ कंपाउंड में तो गाय खून के आंसू रोती दिखाई दी, लेकिन ऐसे में इन गायों को किसी प्रकार का उपचार दिया जाता नहीं दिखाई दिया. तड़पती गायों को लेकर वहां तैनात पशु चिकित्सक से बात करना चाही तो उन्होंने बात करने से साफ इंकार कर दिया.

सीएम शिवराज सिंह

32 करोड़ की लागत से बना था गौ अभ्यारण्य

आगर जिला मुख्यालय से करीब 50 किलोमीटर दूर सालरिया में कामधेनु गौ अभ्यारण का निर्माण हुआ था, 32 करोड़ की लागत से एशिया के एकमात्र इस गौ अभ्यारण्य की घोषणा जनवरी 2008 में शिवराज सिंह द्वारा की गई थी. 24 दिसंबर 2012 को संघ प्रमुख मोहन भागवत ने इसका भूमिपूजन किया था और 27 सितंबर 2017 को इसका विधिवत रूप से उद्घाटन किया गया. लेकिन इस अभ्यारण्य के शुरू होने के बाद से अभी तक यह अभ्यारण भी राजनीति का अखाड़ा बना हुआ है, और हिंदू धर्म में पूजी जाने वाली गाय राजनीति की वस्तु बन गई है. 472 हेक्टेयर क्षेत्र में बने इस अभ्यारण में 6 हजार गायों को रखने की जगह है. लेकिन वर्तमान में यहां 3 हजार 950 गायों को रखा गया है.

सीएम शिवराज सिंह ने किया गौ पूजन

ये भी पढे़ं :सीएम शिवराज सिंह ने किया गौ पूजन, कहा- गाय से स्वावलंबन बनने के निकाले जाएंगे रास्ते

वहीं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गोपाष्टमी के मौके पर सीएम हाउस में स्थित गौशाला में जाकर गायों की पूजा की और उन्हें आहार खिलाया. इस दौरान शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि आज ही के दिन भगवान श्री कृष्ण गायों को लेकर वन में चराने के लिए गए थे. मुख्यमंत्री ने कहा कि आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश के तहत स्वावलंबन की दिशा में कदम आगे बढ़ाए जाएंगे.

Last Updated : Nov 22, 2020, 4:03 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details