मध्य प्रदेश

madhya pradesh

भोपाल लैब भेजे गए दो कौओं की आई रिपोर्ट, बर्ड फ्लू की हुई पुष्टि

By

Published : Jan 5, 2021, 4:21 PM IST

Updated : Jan 5, 2021, 9:40 PM IST

आगर मालवा से भोपाल लैब भेजे गए दो कौओं की रिपोर्ट आ गई है, जिनमें बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है.

Bird flu
बर्ड फ्लू

आगर मालवा।जिला मुख्यालय से भोपाल लेबोरेटरी जांच के लिए भेजे गए दो मृत कौओं के सैंपल की रिपोर्ट मंगलवार को पॉजिटिव आई है. दोनों सैंपल में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है. ऐसे में अब जिला प्रशासन इस बीमारी को रोकने के लिए जुट गया है.

पशु चिकित्सा विभाग को किया अलर्ट

इस सम्बंध में कलेक्टर अवधेश शर्मा ने कहा कि बर्ड फ्लू वर्तमान में कौओं में ही सामने आया है. हमारे द्वारा पशु चिकित्सा विभाग को अलर्ट रहने को कहा है. अब प्राथमिकता के साथ अन्य पक्षियों के भी सैंपल लिए जाने का काम तेज गति के साथ किया जाएगा. अभी मृत कौओं को शहर के बाहर जमीन गड्ढे खोदकर डंप किया जा रहा है.

दो कौओं में हुई पुष्टि

पिछले चार दिनों में 100 से ज्यादा कौओं की मौत

बता दें कि पिछले 4-5 दिनों में जिला मुख्यालय पर 100 से ज्यादा कौओं की मौत हो चुकी है, इनमें सबसे ज्यादा मृत कौवे छावनी क्षेत्र स्थित डिपो में मिले थे. वहीं केवड़ा स्वामी क्षेत्र में भी मृत कौवे मिले थे. सभी जगह नगर पालिका की टीम ने पहुंचकर कौवों को शहर के बाहर डंप किया.

कलेक्टर अवधेश शर्मा ने कौओं में बर्डफ्लू रोग की स्थिति में जिले में बीमारी की रोकथाम के लिए भारत सरकार द्वारा जारी गाइड लाइन के अनुसार आवश्यक एहतियातन बरतने के निर्देश जारी किए हैं. साथ ही जिले में रोग नियंत्रण एवं शमन के लिए वन विभाग, पशुपालन विभाग, स्वास्थ्य विभाग एवं अन्य विभागों के समन्वय से तत्काल कार्रवाई करने के निर्देश जारी किए हैं. कलेक्टर ने निर्देश दिए कि हैं कि पशु चिकित्सा सेवा, वन विभाग के दल तत्काल भ्रमण एवं उद्भेद स्थल एवं आस-पास के क्षेत्रों मे रोग उदभेद नियंत्रण एवं शमन की कार्रवाई सुनिश्चित की.

मृत कौओं को दफनाते

पोल्ट्री फार्म सहित जलाशय एवं प्रवासी पक्षियों पर रखें निगरानी

कलेक्टर ने निर्देश दिए कि पोल्ट्री एवं पोल्ट्री उत्पाद बाजार फार्म जलाशय एवं प्रवासी पक्षियों पर विशेष निगरानी रखते हुए. प्रवासी पक्षियों के नमूने एकत्र कर जांच के लिए राज्य स्तरीय प्रयोगशाला भोपाल को तुरंत भेजें.नियमित सर्विलेंस के कार्य सुनिश्चित करें. पशुपालन विभाग के उपसंचालक जिले में पीपीई किट की उपलब्धता सुनिश्चित करें.

बिना दस्ताने पहने मृत पक्षियों को न लगाएं हाथ

पशुपालन विभाग की ओर से जारी निर्देश अनुसार मृतपक्षी को खुले हाथों से हाथ न लगायें. दस्ताने पहनकर ही हाथ लगाएं. इसके बाद हाथों को अच्छी तरह साबुन से धोएं और सैनिटाइज करें. पोल्ट्रीफार्म में बाहरी लोग प्रवेश न करें. पोल्ट्री फार्म में प्रवेश करने के दौरान अच्छे सैनेटाइजेशन करें. एक फार्म पर अलग-अलग जाति एवं आयुवर्ग के पक्षियों का न पाले. उक्त अपील उप संचालक पशुचिकित्सा सेवाएं डॉ. एसव्ही कोसरवार ने जिले पोल्ट्रीफार्म संचालक एवं आमजन से की है।.

ये लक्षण दिखाई दे तो कंट्रोल रूम पर करे सूचना

उप संचालक पशुपालन ने कहा कि मृत एवं बीमार पक्षीयों के संबंध में जानकारी कन्ट्रोल रूम नम्बर 07362-292010 पर दें सकते हैं. पक्षीयों में टांगों एवं पंजों पर बीलिमा होना, कलंगी और गलचर्म की निलिमा, सिर और सायनस की सूजन, अंडा न देना या अंडे की सतह का नर्म पड़ना, नाक का बहना आदि लक्षण दिखाई देने एवं अप्राकृतिक मृत्यु होने पर सूचना कन्ट्रोल रूम पर दे सकते हैं.

Last Updated : Jan 5, 2021, 9:40 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details