मध्य प्रदेश

madhya pradesh

एशिया की सबसे बड़ी गौ-अभयारण्य का बुरा हाल, हर दिन मर रही गायें

By

Published : Feb 27, 2020, 1:02 PM IST

Updated : Feb 27, 2020, 2:52 PM IST

एशिया की सबसे बड़ी गौ-अभयारण्य कामधेनु गौ-अभयारण्य में गायों की बुरी स्थिति का खुलासा हुआ है. यहां रोजाना कई गायें दम तोड़ रही हैं तो कई जिंदगी से लड़ रही हैं. अव्यवस्थाओं की भेंट चढ़ती गौअभ्यारण की ये पूरी रिपोर्ट.

bad conditions of cow in Kamadhenu cow sanctuary
अव्यवस्थाओं की भेंट चढ़ता गौ-अभयारयण्य

आगर-मालवा। कांग्रेस सरकार एक ओर प्रदेश में गाय की चिंता करते हुए नई-नई गौ-शालाएं खोलने का दावा कर रही है. तो वहीं प्रदेश में पहले से ही संचालित एशिया की सबसे बड़ी गौ-अभयारण्य में अव्यवस्थाओं का अंबार लगा हुआ है. जिस वजह से कई गायें भूख-प्यास से तड़पती हुई काल के गाल में रोजाना समा रही हैं. कुछ ऐसा ही हाल है जिले के सालरिया स्थित देश की पहली कामधेनु गौ-अभयारण्य का. जहां देखरेख के अभाव में लगातार कई गाय मौत के मुंह में जा रही है.

अव्यवस्थाओं की भेंट चढ़ता गौ-अभयारयण्य

कई मृत तो कई गंभीर रूप से हैं बीमार

कामधेनु गौ-अभयारण्य के हालातों की जानकारी मिलते ही गौअभ्यारण सीमा से जुड़े राजस्थान और मध्यप्रदेश के आस-पास के गांवों से सैकड़ों लोग गौ-अभयारण्य पहुंचे. वहां जाकर लोगों ने गौ-अभयारण्य प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी भी की. इस दौरान गौअभ्यारण 12 से भी ज्यादा गायें मृत मिली. साथ ही कई गायें गंभीर रूप से बीमार पाई गई.

ये भी पढ़ें-मां की ममता : गाय अपने बछड़े को पाने के लिए कई किलोमीटर लगाई दौड़

सोशल मीडिया पर वायरल हुईं तस्वीरें

गो-अभ्यारण में पहुंचे नाराज लोगों ने आरोप लगाया कि रोजाना गौअभ्यारण में 30 से ज्यादा गायें मर रही हैं. इसके अलावा पिछले दो दिनों में 100 से ज्यादा गाय की मौत हुई है. जिनको ट्रैक्टर से घसीटते हुए ले जाते हुए तस्वीरें भी पिछले दो दिनों से सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं.

ये भी पढ़ें-बच्चे को 'बचाने' मीलों दौड़ी मां, नहीं आई जाहिलों को दया

गाय शेड में मिलीं एक्सपायरी डेट की दवाएं, दफनाएं थे गाय-बछड़े

हैरान करने वाली बात तो तब सामने आई जब गौ-अभयारण्य के शेड में बीमार गाय के इलाज के लिए वहां रखी दवाओं में एक्सपायर दवाएं मिलीं. इसके अलावा गौ-अभयारण्य में बने शेडों से करीब आधा किलोमीटर पीछे JCB से बड़े-बड़े गड्डों में गाय और उनके बछड़ों को आधा-अधूरा दफना कर रखा था. जिसमें उनके अवशेष बाहर निकले हुए थे. साथ ही साथ वहां कुछ बीमार गाय पर कीड़े भी पड़े हुए थे.

जानें ये भी-गौ तस्करों को पकड़ने गई पुलिस टीम पर फायरिंग, दो होमगार्ड घायल

आंकड़ों में लीपा-पोती करते नजर आए डॉक्टर

गौ-अभयारण्य में मौजूद डॉक्टरों से जब वहां की अव्यवस्थाओं के बारे में बात की गई तो उन्होंने भी माना कि अव्यवस्थाएं तो बहुत हैं. इसके अलावा अधिकारी गाय की मौत के आंकड़ों पर भी वे लीपा-पोती करते नजर आए. अभ्यारण प्रशासन के आंकड़ों में अब तक केवल चार गाय की मौत होना ही बताया गया है जबकि वहां मौजूद सैकड़ों लोगों को कई गायें मृत मिली थी.

Last Updated : Feb 27, 2020, 2:52 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details