मध्य प्रदेश

madhya pradesh

लॉकडाउन के बाद पहली बार खुली बाबा बैजनाथ मंदिर की दानपेटियां, 17 लाख से अधिक का चढ़ावा

By

Published : Dec 6, 2020, 9:28 PM IST

बैजनाथ मंदिर की दानपेटियां जब खोली गई तो सब दंग रह गए, दरअसल दो दान पेटियों में से 17 लाख रुपए से अधिक का चढ़ावा मंदिर कमेटी को प्राप्त हुआ है. मंदिर लॉकडाउन खत्म होने के बाद खोला गया था.

Over 17 lakh offers
17 लाख से अधिक निकला चढ़ावा

आगर मालवा।कोरोना के चलते लॉकडाउन के बाद पहली बार प्रसिद्ध बाबा बैजनाथ मंदिर की दानपेटियां खोली गई. इस बार रिकॉर्ड तोड़ दान राशि प्राप्त हुई है. मंदिर की दोनों बड़ी दानपेटियों से 17 लाख 61 हजार रुपए की दान राशि मंदिर प्रशासन को हासिल हुई है. इनमें करीब 5 लाख रुपए के सिक्के भी शामिल है.

आखिरी बार महाशिवरात्रि पर खुली थी दान पेटी

मंदिर प्रबंध समिति द्वारा प्रमुख त्योहारों के बाद ही दानपेटी खोली जाती है. जबकि आखिरी बार महाशिवरात्रि के पर्व के बाद दानपेटिया खोली गई थी. तब करीब 9 लाख रुपये की दानराशि निकल थी. उसके बाद लॉकडाउन लगने के चलते मंदिर बंद हो गए और चढ़ावा भी नहीं आया. ऐसे में लॉकडाउन खुलने के बाद जब मंदिरों में जाने की अनुमति मिली तो काफी संख्या में लोगों का मंदिर आना शुरु हो गया है. उसके बाद अब मंदिर की दानपेटियां खोलने का निर्णय हुआ है. दोनों पेटियों से 17 लाख 61 हजार रुपए की दान राशि प्राप्त हुई है.

पटवारियों की टीम जुटी थी गिनती करने में

दानपेटियों में से सिक्कों के साथ ही 5, 10, 20, 100, 200 सहित 500 व 2 हजार के नोट भी निकले हैं. राशि इतनी अधिक थी कि मंदिर के नोडल अधिकारी एसएलआर राजेश सरवटे सहित पटवारियों की एक बड़ी टीम रुपए गिनने में जुटी है.

मंदिर विकास के उपयोग होगा दानराशि का

वहींनोडल अधिकारी राजेश सरवटे ने बताया कि दानपेटियों से निकली धनराशि बैजनाथ मंदिर के खाते में जमा करा दी जाएंगी. वहीं आगामी जो भी विकास कार्य होंगे उनमें इस राशि का उपयोग किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details