मध्य प्रदेश

madhya pradesh

1988 में झांकी से ही बना दिया था अयोध्या राम मंदिर का स्वरूप, 32 साल बाद हो रहा साकार

By

Published : Aug 5, 2020, 10:26 AM IST

अयोध्या में बन रहे राम मंदिर का स्वरूप आज से 32 साल पहले सुसनेर के श्रीराम जानकी मंदिर में जन्माष्टमी के मौके पर शहर के राम भक्तों और मंदिर के पुजारियों ने झांकी सजाकर प्रस्तावित किया था.

ayodhya ram mandir
अयोध्या राम मंदिर

आगर-मालवा। अयोध्या में आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन करेंगे. 1990 में मंदिर निर्माण के आंदोलन से पहले 1988 में ही आगर जिले के सुसनेर में जन्माष्टमी के मौके पर राम भक्तों और पुजारियों ने झांकी सजाकर राम मंदिर के लिए प्रस्तावित दो मंंजिल श्रीराम मंदिर की झांकी बनाई थी. झांकी जैसा ही हूबहू मंदिर अब अयोध्या में बनने जा रहा है.

अयोध्या राम मंदिर का स्वरूप

32 साल पहले सुसनेर के शुक्रवारिया बाजार में स्टेट बैंक चौराहे पर स्थित श्रीराम जानकी मंदिर में जन्माष्टमी के मौके पर शहर के राम भक्तों और मंदिर के पुजारियों ने झांकी सजाकर प्रस्तावित दो मंजिल श्रीराम मंदिर की झांकी बनाई थी. 32 साल पहले की गई काल्पिक रचना आज अयोध्या में साकार होने जा रही है.

मंदिर के पुजारी पंडित घनश्याम शर्मा ने बताया कि उस समय मंदिर निर्माण को लेकर विश्व हिन्दू परिषद ने आंदोलन की शुरूआत ही की थी. इस झांकी के निर्माण करने वाले कई व्यक्ति अब इस दुनिया में नहीं है. लेकिन उस समय मंदिर निर्माण का जो स्वरूप झांकी में दिखाया गया था, वह आज साकार हो रहा है.

ये भी पढ़ें-अयोध्या में राम मंदिर भूमि पूजन से पहले भोपाल में चप्पे-चप्पे पर रखी जा रही नजर
पुजारी शर्मा ने बताया कि झांकी का निर्माण स्वर्गीय पेंटर नकुल हरदेनिया, बद्रीप्रसाद शर्मा, टेकचंद गेहलोत, हेमराज जायसवाल,रमेश उपाध्याय,स्वर्गीय खुशीलाल चौहान आदि के द्वारा इस झांकी का निर्माण में अपना सहयोग प्रदान किया गया था.

झांकी को मंदिर निर्माण के आंदोलन के लिए आयोजित बैठकों में ले जाकर मंदिर निर्माण की रूपरेखा भी विश्वहिन्दू परिषद के स्थानीय और जिला संगठन ने की ही थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details