मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / elections

संपत्ति के मामले में बीजेपी प्रत्याशी पर कांग्रेस उम्मीदवार पड़ा भारी, यहां जानिए किसके बैंक बैलेंस में हुआ इजाफा

शहडोल लोकसभा सीट में दोनों ही प्रमुख दलों के प्रत्याशी हिमाद्री और प्रमिला ने नामांकन पत्र दाखिल कर दिया है. संपत्ति के मामले में कांग्रेस प्रत्याशी प्रमिला ने हिमाद्री सिंह को पीछे छोड़ दिया है.

By

Published : Apr 12, 2019, 11:28 PM IST

डिजाइन फोटो

शहडोल। शहडोल लोकसभा सीट पर 29 अप्रैल को चुनाव होने हैं, जिसकी तैयारी में सभी नेता, राजनीतिक पार्टियां जुटी हुई हैं. नामांकन फॉर्म भरने का दौर भी खत्म हो गया है, शहडोल लोकसभा सीट पर हर बार की तरह इस बार भी बीजेपी और कांग्रेस के बीच सीधा मुकाबला है. नामांकन फॉर्म के साथ दी गई संपत्ति की जानकारी के मुताबिक कांग्रेस प्रत्याशी प्रमिला सिंह बीजेपी उम्मीदवार हिमाद्रि सिंह पर भारी पड़ रही हैं.

कांग्रेस प्रत्याशी प्रमिला सिंह की संपत्ति
नामांकन फॉर्म दाखिल करने के साथ ही कांग्रेस प्रत्याशी प्रमिला सिंह ने एफिडेविट में जो संपत्ति का ब्यौरा दिया है उसके मुताबिक-
चल संपत्ति -
72 लाख 55 हज़ार 659 रुपए
अचल संपत्ति -
52 लाख 62 हज़ार 108 रुपये की है.
नगद -
3 लाख रुपए
सोने चांदी के जेवर
इसके अलावा बात सोने-चांदी की करें तो प्रमिला सिंह के पास 405 ग्राम सोना और एक किलो चांदी के जेवर हैं. इसके अलावा उनके पति के पास 30 ग्राम और बेटे के पास भी 10 ग्राम सोना है.
प्रमिला सिंह के पति की संपत्ति
प्रमिला सिंह के पति आईएएस अधिकारी हैं और उनके पास 14 लाख 12 हजार 86 रुपए की चल संपत्ति है और 55 लाख रुपए की अचल संपत्ति है.
वाहन
प्रमिला सिंह के पास एक फोरव्हीलर है जो कि साफ स्वच्छ छवि की है, इसके नाम पर कोई आपराधिक प्रकरण नहीं है.

ये तो बात रही अभी के संपत्ति की, कांग्रेस प्रत्याशी प्रमिला सिंह के साल 2013 के संपत्ति पर नजर डालें तो उसमें प्रमिला सिंह की चल संपत्ति 59 लाख 77 हज़ार 55 रुपये रही है, जबकि 2013 में अचल संपत्ति 50 लाख रुपए रही है. मतलब साफ है 2013 के मुकाबले 2019 में प्रमिला सिंह की संपत्ति में इजाफा हुआ है.


बीजेपी प्रत्याशी हिमाद्री सिंह की संपत्ति
प्रमिला के मुकाबले बीजेपी प्रत्याशी हिमाद्री सिंह संपत्ति के मामले में उनसे पीछे हैं. हिमाद्री सिंह ने जो अपने संपत्ति का ब्यौरा दिया है उसके मुताबिक ये भी साफ स्वच्छ छवि की हैं, कोई आपराधिक प्रकरण दर्ज नहीं है. इनके पास चार पहिया वाहन है और एक ट्रेक्टर है
चल संपत्ति -
58 लाख 45 हजार 292 रूपये
अचल संपत्ति -
35 लाख रुपए की अचल संपत्ति है.
सोने चांदी के जेवर-
35 तोला सोना और 2 किलो चांदी
नगद-
50 हज़ार रुपये
हिमाद्री के पति नरेंद्र मरावी जो खुद भी जन प्रतिनिधि हैं और पूर्व में अनुसूचित जनजाति आयोग के अध्यक्ष भी रह चुके हैं, उनके पास 2 लाख 19 हजार 116 रुपए की चल संपत्ति है, और 70 लाख रुपए की अचल संपत्ति है. इसके अलावा नरेन्द्र मरावी के पास 25 ग्राम की सोने की चैन और एक अंगूठी है.

हिमाद्री सिंह की संपत्ति 2016 की तुलना में घटी है, 2016 में हिमाद्री सिंह के पास 21 लाख 40 हज़ार, 304 रुपए की चल संपत्ति, और 2 करोड़ 85 हज़ार रुपये की अचल संपत्ति थी, मौज़ूदा समय में हिमाद्री की चल संपत्ति तो दोगुनी से अधिक 58 लाख 45 हजार रुपये हो गई गई जबकि अचल संपत्ति में भारी गिरावट आया है अचल संपत्ति में 35 लाख रुपये ही रह गई है.

गौरतलब है कि इस बार के लोकसभा चुनाव में शहडोल लोकसभा सीट में जबरदस्त घमासान है, बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिल रही है, नामांकन फॉर्म भरने का दौर खत्म हो चुका है, अब सभी प्रत्याशी पूरी तरह से चुनाव प्रचार में जुटे हुए हैं. प्रत्याशियों ने जो संपत्ति का ब्यौरा दिया है उसके मुताबिक कांग्रेस की प्रमिला सिंह की संपत्ति साल 2013 के मुकाबले बढ़ी है जबकि बीजेपी के हिमाद्री सिंह की संपत्ति 2016 के मुकाबले कुछ घटी है, संपत्ति के मामले में कांग्रेस प्रत्याशी प्रमिला सिंह बीजेपी प्रत्याशी हिमाद्री पर भारी भी नज़र आ रही हैं अब देखना ये है कि चुनावी दंगल में वोट की गिनती में इन दोनों ही प्रत्याशियों में बाज़ी कौन मरता है यहां के वोटर किस पर भरोसा जताते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details