मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / elections

मतगणना परिणाम आने में लग सकता ज्यादा समय, लोगों को करना पड़ेगा इंतजार

जिले में मतगणना के लिए आवश्यक तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं. भूतल पर चंदेरी और मुंगावली की मतगणना की जाएगी, जबकि पहली मंजिल पर अशोकनगर विधानसभा क्षेत्र के ईवीएम की मतगणना होगी. इस बार मतगणना का रिजल्ट आने समय लग सकता है.

By

Published : May 18, 2019, 8:23 AM IST

मतगणना परिणाम आने में लग सकता ज्यादा समय

अशोकनगर। गुना-शिवपुरी लोकसभा संसदीय सीट पर मतगणना में हर राउंड की जानकारी गिनती करने के बाद तत्काल गणना स्थल पर घोषित नहीं होगी. जिले की तीनों विधानसभाओं के प्रत्येक राउंड की गिनती होने के बाद, हर राउंड की जानकारी पहले शिवपुरी भेजी जाएगी. इसके बाद मतगणना स्थल पर परिणामों की घोषणा की जाएगी.

मतगणना परिणाम आने में लग सकता ज्यादा समय


लोकसभा चुनाव के परिणाम जानने के लिए लोगों को इस बार इंतजार करना पड़ेगा. हर राउंड की गिनती होने के बाद तत्काल अशोकनगर आरओ राउंडवार परिणामों की घोषणा न करते हुए पहले शिवपुरी भेजेंगे. इसके बाद शिवपुरी के RO आठों विधानसभा की सूची जारी करेंगे. इस प्रक्रिया में हर राउंड के बाद समय लग सकता है. क्योंकि जब तक पहले राउंड की घोषणा नहीं की जाएगी, तब तक दूसरा राउंड शुरू नहीं किया जाएगा. जिले की तीनों विधानसभा क्षेत्रों में 765 मतदान केंद्रों की मतगणना के लिए 375 कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है. मतगणना में लगे कर्मचारियों को रेंडमाइजेशन के बाद पता चलेगा कि उनकी ड्यूटी किस टेबल पर लगी है.


इस बार निर्वाचन आयोग के निर्देश पर प्रत्येक विधानसभा की पांच-पांच वीवीपैट मशीनों की गिनती करना आवश्यक है. रेंडमली 15 मशीनों में रखी पर्चियों की गणना बढ़ने के चलते गिनती के लिए इंतजार करना पड़ेगा. एक-एक पर्ची की गणना के चलते इस बार परिणाम देरी से घोषित हो सकेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details