मध्य प्रदेश

madhya pradesh

उज्जैन: सेवा धाम आश्रम में सप्ताह भर में पांच मौत से मचा हड़कंप, प्रशासनिक अमला व डॉक्टर्स की टीम की चिंता बढ़ी, जांच जारी

By

Published : May 6, 2022, 12:20 PM IST

Updated : May 6, 2022, 2:00 PM IST

उज्जैन के सेवा धाम आश्रम में पांच मौतों के बाद आश्रम प्रबंधन के साथ-साथ प्रशासनिक व डॉक्टर्स की टीम के हाथ-पांव फूले हुए हैं. टीम लगातार जांच कर रही है, कई तरह के सैंपल लिए गए हैं, लेकिन अभी तक मौतों का कारण स्पष्ट नहीं हो पाया है.

Suspiciously five people died in Ujjain ashram
उज्जैन में संदिग्ध रूप से आश्रम में पांच लोगों की मौत

उज्जैन। महाकाल की नगरी में स्थित सेवा धाम आश्रम में मौतों से हड़कंप के बाद प्रशासनिक अमले व डॉक्टर्स की टीम की भी चिंता बढ़ गई है. हर रोज टीम आश्रम पहुंच कर अलग-अलग सैंपल कलेक्ट कर जांच में जुटी है. लेकिन टीम अभी तक स्पष्ट रूप से कोई भी कारण पता नहीं लगा पाई है. मौक़े पर पहुंचे एडीएम संतोष टैगोर व सीएमएचओ डॉ. संजय शर्मा का कहना है कि सैंपल लिए गए हैं, जल्द ही कारणों का खुलासा हो जाएगा. जिस वार्ड में ये समस्या बनी हुई थी, वहां पर दीवारों, पलंग, बिस्तरों व अन्य की हर तरह से जांच की गई है.

अंकित सेवा धाम आश्रम में जाकर टीम कर रही जांच

आश्रम संचालक सुधीर भाई गोयल ने दी सफाई: उज्जैन सेवाधाम आश्रम में रोज टीम जांच कर रही है. मैं दावे से कह सकता हूं कि पानी और खाने की वजह से कोई बीमार नहीं हुआ. क्योकि यहां किसी को शादी विवाह का बचा या बासी भोजन नहीं दिया जाता. ये एक इंफेक्शन-वायरल है, जिसने धीरे-धीरे सबको अपनी जद में लिया है. क्योकिं फूड पॉइजनिंग या पानी की समस्या होती, तो 700 से अधिक लोगों पर इसका असर होता.

सेवा धाम में अब तक 5 मौत, जांच जारी: उज्जैन शहर से 14 किमी दूर सेवाधाम आश्रम में मौतों का सिलसिला 1 मई से शुरू हुआ. जिसमें 1 मई को पहली मौत के बाद 3 मई को दो मौत व 4 मई को फिर दो मौतों ने आश्रम की व्यवस्थाओं पर सवाल खड़े कर दिए हैं. अब तक हुई 5 मौतों के बाद जिला अस्पताल में 24 लोगों को बीमार होने के बाद भर्ती कराया गया है. जिसमें से 7 को गुरुवार को उपचार के लिए अस्पताल लाया गया है.

सेवा धाम आश्रम में मौतों का सिलसिला जारी, दूसरे दिन फिर दो मौत से मचा हड़कंप, 21 मरीजों का उपचार जारी

सीएमएचओ डॉ. संजय शर्मा ने बताया: उज्जैन जिला अस्पताल में सभी भर्ती किये गए मरीज को उल्टी दस्त और घबराहट की शिकायत थी. हालांकि जो मृतक हैं, वे सभी निःशक्त थे और कोई ना कोई बिमारी से ग्रसित भी थे. फिलहाल स्वास्थ्य अमले ने नजर बनाई हुई है. घट्टिया तहसील अंतर्गत अंकित सेवा धाम आश्रम बना हुआ है. जिसके संचालक सुधीर भाई गोयल हैं और सालों से आश्रम संचालित करते आ रहे हैं. कुल 700 लावरिस, दिव्यांग, बच्चे, बुजुर्ग, निशक्त आश्रम में रहते हैं. हाल ही में 120 निशक्त जनों के वार्ड में से 5 लोगो की मौत हुई है.

कौन है मृतक जानिए:

  • मृतक अमर संक्रमण मनोरोग का शिकार होकर 2016 से आश्रम में था.
  • मृतक लोकेश मनोरोग, मिर्गी संक्रमण का शिकार था और 2007 से आश्रम में था.
  • मृतक राजू झाबुआ की सड़क से लावारिस मिला, जोकि संक्रमण मनोरोग, मिर्गी और बहु दिव्यांग था और 2016 से आश्रम में था.
  • मृतक गेंदालाल बीमार, मनोविक्षिप्त होकर 17 वर्षों से आश्रम की सेवाऐं प्राप्त कर रहे थे.
  • मृतक सत्य 26 वर्षिय लड़का था, जो लावरिस हालात में मिला था.
Last Updated : May 6, 2022, 2:00 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details