मध्य प्रदेश

madhya pradesh

तनाव से छुटकारा दिलाएगा सागर सेंट्रल यूनिवर्सिटी, फिल्मी कलाकार बताएंगे स्ट्रेस फ्री और हैप्पी रहने के गुर

By

Published : Sep 14, 2022, 9:56 AM IST

Updated : Sep 14, 2022, 5:16 PM IST

छात्रों पर बढ़ रहे पढ़ाई के बोझ को देखते हुए विद्यार्थियों के साथ-साथ शिक्षकों को भी तनाव और अवसाद से दूर रखने के लिए सागर सेंट्रल यूनिवर्सिटी हैप्पीनेस सेंटर की शुरुआत करने जा रहा है. यूनिवर्सिटी के फाइन एंड परफॉर्मिंग आर्ट डिपार्टमेंट में ये हैप्पीनेस सेंटर तैयार किया जाएगा. इसमें छात्रों के अलावा यूनिवर्सिटी के शिक्षक और कर्मचारियों को तनावमुक्त रखने के लिए नृत्य, संगीत के अलावा दूसरी मनोरंजक गतिविधियों से जोड़ा जाएगा. यहां ऐसा माहौल दिया जाएगा कि, तनाव मुक्त होने के साथ-साथ अपनी एकाग्रता बढ़ा सकेंगे. (Sagar Central University Students) (Dr Harisingh Gour Central University) ( Sagar Happiness Center)

Happiness Center in Sagar
सागर सेंट्रल यूनिवर्सिटी

सागर।डॉ. हरिसिंह गौर केंद्रीय विश्वविद्यालय में हैप्पीनेस सेंटर की स्थापना फाइन आर्ट एंड परफॉर्मिंग आर्ट डिपार्टमेंट में की जा रही है, डिपार्टमेंट के असि. प्रोफेसर राकेश सोनी "हैप्पीनेस सेंटर" के कोऑर्डिनेटर बनाए गए हैं. उनका कहना है कि, हैप्पीनेस सेंटर की जरूरत इसलिए महसूस हुई, क्योंकि विश्वविद्यालय से जुड़े चाहे छात्र, कर्मचारी या शिक्षक पढ़ाई और ड्यूटी के अलावा अपने आप को तनाव और अवसाद से दूर रख पाएं और उनकी एकाग्रता और कार्यदक्षता में सुधार हो सके.(Dr Harisingh Gour Central University Sagar) (Sagar Happiness Center)

नाव से छुटकारा दिलाएगा सागर सेंट्रल यूनिवर्सिटी

तनाव मुक्त होंगे छात्र:तकनीक के बढ़ते उपयोग के कारण छात्रों की पढ़ाई या कर्मचारी का कामकाज एक कमरे के अंदर सिमटता जा रहा है. छात्रों के बीच प्रतिस्पर्धा और कर्मचारियों में काम के बोझ ने तनाव और अवसाद को बढ़ाने का काम किया है. हैप्पीनेस सेंटर के जरिए ऐसा माहौल देने की कोशिश की जा रही है, जिसमें सभी अपने आप को तनाव मुक्त करें और अवसाद को कम कर सकें.

हैप्पीनेस सेंटर के जरिए ऐसे होंगे तनाव मुक्त: हैप्पीनेस सेंटर में छात्र शिक्षक और विश्वविद्यालय के कर्मचारी अपनी पढ़ाई और कामकाज के अलावा उन गतिविधियों को अपना सकेंगे, जो उनके शौक हैं या जिनके जरिए वह अपने आप को तनावमुक्त महसूस करते हैं. अगर किसी छात्र या शिक्षक को नृत्य, संगीत, अभिनय, पेंटिंग या फिर किसी दूसरी कला का शौक है, तो वह शौक पूरा कर सकेंगे और उसकी बारीकियां सीखने का भी मौका मिलेगा. कुल मिलाकर ऐसा माहौल दिया जाएगा कि सीखने समझने के साथ-साथ तनाव कम करने और एकाग्रता बढ़ाने का मौका मिलेगा. अगर योगा और मेडिटेशन भी करना चाहते हैं, तो उसकी व्यवस्था भी की जाएगी. खास बात यह है कि हैप्पीनेस सेंटर में एक ओपन जिम भी बनाया जाएगा. यहां लोग अपने शरीर को चुस्त-दुरुस्त रखने के लिए कसरत भी कर सकेंगे.

सागर सेंट्रल यूनिवर्सिटी में होगी हैप्पीनेस सेंटर की स्थापना

कुछ ही महीनों में आकार ले लेगा हैप्पीनेस सेंटर:कोऑर्डिनेटर राकेश सोनी बताते हैं कि, हैप्पीनेस सेंटर की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. एक तरह से कामकाज शुरू हो चुका है. फिलहाल बरसात के मौसम के कारण अभी काम रोका गया है, लेकिन आने वाले दो-तीन महीने के अंदर हैप्पीनेस सेंटर आकार ले लेगा. यहां लोगों के मनोरंजन के लिए कई ऐसी चीजें तैयार की जाएंगी, जो अपने आप में अलग होंगी और मनोरंजन के साथ-साथ शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को सुधारने का काम करेंगी.

Student Protest : समस्याओं का नहीं हुआ समाधान तो भूख हड़ताल पर बैठे एबीवीपी के छात्र, छात्राएं बोलीं हॉस्टल में प्रवेश का समय बढ़ाया जाए

फिल्म जगत के पूर्व छात्रों को जोड़ा जाएगा:सागर सेंट्रल यूनिवर्सिटी के फाइन एवं परफॉर्मिंग आर्ट डिपार्टमेंट के छात्र बॉलीवुड और टेलीविजन इंडस्ट्री में काफी नाम कमा रहे हैं. इनमें गोविंद नामदेव, मुकेश तिवारी, आशुतोष राणा, श्रीवर्धन त्रिवेदी, अजय सिंह और संगीत श्रीवास्तव जैसे नाम है. ये लोग जब भी सागर आते हैं, तो डिपार्टमेंट आकर छात्रों का मार्गदर्शन करते हैं. उनकी वर्कशॉप भी होती है और छात्रों से रूबरू भी होते हैं. डिपार्टमेंट के पूर्व छात्र होने के कारण उन्हें डिपार्टमेंट में तैयार हो रहे हैप्पीनेस सेंटर से भी जोड़ा जाएगा. (Sagar Central University Students) (Dr Harisingh Gour Central University) ( Sagar Happiness Center)

Last Updated : Sep 14, 2022, 5:16 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details