मध्य प्रदेश

madhya pradesh

डेंगू का 'कहर', सागर में बड़ी संख्या में मिल रहे मरीज, मंत्री के बेटे ने फ्री इलाज की सुविधा की शुरू

By

Published : Oct 28, 2021, 10:59 PM IST

प्रदेश में इन दिनों डेंगू का कहर बढ़ता जा रहा है. हालात ये है कि पूरे सागर में रोज दर्जनों डेंगू के केस मिल रहे हैं. स्वास्थ्य विभाग के अंतर्गत मलेरिया नियंत्रण विभाग डेंगू पर काबू पाने और लार्वा नष्ट किए जाने के दावे कर रहा है. लेकिन डेंगू के मरीज बढ़ने का सिलसिला बदस्तूर जारी है. ऐसे में प्रदेश सरकार के लोक निर्माण विभाग के मंत्री के बेटे अभिषेक भार्गव अपने विधानसभा क्षेत्र के डेंगू के मरीजों के लिए फ्री इलाज की सुविधा लेकर आए हैं.

डेंगू का 'कहर'
डेंगू का 'कहर'

सागर।प्रदेश में इन दिनों डेंगू का कहर बढ़ता जा रहा है. हालात ये है कि पूरे सागर में रोज दर्जनों डेंगू के केस मिल रहे हैं. स्वास्थ्य विभाग के अंतर्गत मलेरिया नियंत्रण विभाग डेंगू पर काबू पाने और लार्वा नष्ट किए जाने के दावे कर रहा है. लेकिन डेंगू के मरीज बढ़ने का सिलसिला बदस्तूर जारी है. ऐसे में प्रदेश सरकार के लोक निर्माण विभाग के मंत्री के बेटे अभिषेक भार्गव अपने विधानसभा क्षेत्र के डेंगू के मरीजों के लिए फ्री इलाज की सुविधा लेकर आए हैं. उन्होंने टोल फ्री नंबर जारी कर ऐलान किया है कि विधानसभा क्षेत्र के डेंगू पीड़ित मरीजों का इलाज बेहतर से बेहतर कराया जाएगा. अगर निजी अस्पताल में भी उनके इलाज कराने की जरूरत पड़ेगी, तो मुफ्त इलाज कराया जाएगा.

गौरतलब है कि कोरोना की दूसरी लहर के समय मंत्री गोपाल भार्गव के बेटे अभिषेक भार्गव ने अपने निजी खर्च पर अपने विधानसभा क्षेत्र रहली में कोविड केयर सेंटर स्थापित किया था. जिसमें कोरोना के इलाज के लिए तमाम सुविधाएं मुहैया कराई गईं थी. बच्चों के कोरोना प्रभावित होने के खतरे को देखते हुए भी उन्होंने बच्चों के लिए चाइल्ड कोविड केयर सेंटर भी बनाया था.

पिछले 2 महीने से पैर पसार रहा डेंगू

सागर में डेंगू के मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है. जिले के देवरी और जैसीनगर विकासखंड में सबसे पहले डेंगू के मरीज सामने आए थे. डेंगू के मरीज सामने आते ही स्वास्थ्य विभाग ने मलेरिया नियंत्रण कार्यक्रम के अंतर्गत डेंगू पर काबू पाने के प्रयास शुरू कर दिए थे. लेकिन प्रशासन के प्रयास नाकाफी साबित हो रहे हैं. सरकारी अस्पताल हो या निजी अस्पताल हर तरफ डेंगू के मरीज लगातार सामने आ रहे हैं. पिछले 2 महीने से जिले के ग्रामीण और शहरी इलाकों में डेंगू का प्रकोप देखने को मिल रहा है.

बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज

मलेरिया विभाग के आंकड़ों से ज्यादा है मरीज

अभी तक डेंगू के 2-4 मरीज सरकारी आंकड़ों में सामने आ रहे थे, लेकिन 27 अक्टूबर के दिन डेंगू के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ने से दहशत पैदा हो गई है. 27 अक्टूबर को जिले में डेंगू के 21 पॉजिटिव मरीज सामने आए थे. मलेरिया विभाग के अंतर्गत जिले में अब तक 301 डेंगू के मरीज सामने आ चुके हैं. वहीं विभाग के सर्वे में 305 घरों में डेंगू का लार्वा मिला है. प्रशासन द्वारा लार्वा नष्ट किए जाने का भी काम चल रहा है. जिन इलाकों में ज्यादा डेंगू के मरीज सामने आ रहे हैं, वहां लगातार स्प्रे और लार्वा नष्ट करने का कार्यक्रम किया जा रहा है. खास बात यह है कि इसमें निजी अस्पतालों के आंकड़े शामिल नहीं हैं.

Diwali Special: ग्वालियर से शुरू हुई थी सिखों की दिवाली, जानें इसके पीछे की रोचक कहानी

निजी क्लीनिक और अस्पतालों से भी मांग रहे जानकारी

डेंगू के जितने ज्यादा मरीज सरकारी अस्पतालों में पहुंच रहे हैं, उससे कई ज्यादा मरीज निजी अस्पतालों और नर्सिंग होम में अपना इलाज करा रहे हैं. कई मरीज तो शहर के बाहर बड़े शहरों में जाकर डेंगू का इलाज करा रहे हैं. इन परिस्थितियों में प्रशासन को डेंगू प्रभावित मरीजों का सही आंकड़ा नहीं मिल रहा है. जो मरीज सरकारी स्तर पर जांच या इलाज करा रहे हैं, सिर्फ उनकी जानकारी प्रशासन के पास है. ऐसे में CMHO ने निर्देश जारी कर निजी क्लीनिक और नर्सिंग होम से डेंगू के मरीजों की जानकारी मांगी है.

लोगों को मिलेगा मुफ्त इलाज

रहली विधानसभा के लोगों को मिलेगा मुफ्त इलाज

डेंगू के लगातार बढ़ते प्रकोप को देखते हुए जिले की रहली विधानसभा क्षेत्र के विधायक और लोक निर्माण विभाग के मंत्री गोपाल भार्गव के बेटे अभिषेक भार्गव ने अपने विधानसभा क्षेत्र के डेंगू प्रभावित मरीजों का निशुल्क इलाज कराने का ऐलान किया है. उन्होंने कहा कि विधानसभा क्षेत्र के ग्रामीण और शहरी इलाकों से लगातार डेंगू के मरीजों के मिलने की जानकारी हमें मिल रही है. डेंगू का इलाज काफी महंगा है और ज्यादातर लोग निजी स्तर पर इसका इलाज कराते हैं. ऐसी स्थिति में विधानसभा वासियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

इन परिस्थितियों को देखते हुए हमने एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया है और डेंगू पीड़ित मरीजों के लिए सुविधाएं उपलब्ध कराने की व्यवस्था की है. कोई भी डेंगू प्रभावित मरीज हेल्पलाइन नंबर पर फोन कर सकता है. उसके इलाज के लिए एंबुलेंस की व्यवस्था से लेकर तमाम जांचे और दवाइयां भी निशुल्क उपलब्ध कराई जाएंगी.

बेहतर इलाज के लिए निजी अस्पतालों से अनुबंध

मंत्री गोपाल भार्गव के बेटे अभिषेक भार्गव का कहना है कि विधानसभा क्षेत्र के लोगों का बेहतर इलाज कराने के लिए हमने कई निजी अस्पतालों से भी अनुबंध किया है. अगर विधानसभा क्षेत्र के डेंगू पीड़ित मरीजों को सरकारी स्तर पर इलाज बेहतर नहीं मिल पा रहा है और वह प्राइवेट हॉस्पिटल में इलाज कराना चाहते हैं, तो उसकी भी व्यवस्था की गई है. विधानसभा क्षेत्र में हमारे सहयोगी लगातार डेंगू पीड़ित मरीजों के लिए इलाज की व्यवस्था में जुटे हुए हैं. इसके अलावा सभी विधानसभा वासियों से अपील है कि वह घर के आस-पास साफ सफाई रखें, ताकि डेंगू ना फैल सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details