मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / city

हर मतदान केंद्र पर किया जाएगी चुनावी पाठशाला का आयोजन, मास्टर ट्रेनर देंगे प्रशिक्षण

लोकसभा चुनाव में मतदाताओं को जागरूक करने के लिए 5 अप्रैल को हर मतदान केंद्रों में चुनावी पाठशाला का आयोजन होगा. मास्टर ट्रेनरों को दिया जा रहा है प्रशिक्षण

By

Published : Mar 29, 2019, 8:11 PM IST

चुनावी पाठशाला का आयोजन,

रीवा। लोकसभा चुनाव के ऐलान के बाद से जिला प्रशासन भी अपने स्तर में तैयारियों में जुट गया है. इसी कड़ी में लोकसभा चुनाव में मतदाताओं को जागरूक करने के लिए 5 अप्रैल को हर मतदान केंद्रों में चुनावी पाठशाला का आयोजन कराया जाएगा. जिसके लिए मास्टर ट्रेनरों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है.

स्वीप प्लान के तहत लोकसभा चुनाव में मतदान प्रतिशत को बढ़ाने के लेकर बीएलओ को 5 अप्रैल को मतदान केंद्रों में चुनावी पाठशाला का आयोजन कर मतदाताओं को जागरूक किया जाएगा. इसके लिए टीआरएस कॉलेज में प्रशासन द्वारा मास्टर ट्रेनरों को प्रशिक्षण दिया गया. इसके बाद मास्टर ट्रेनर प्रशिक्षित होकर विधानसभा में बीएलओ को प्रशिक्षित करेंगे और मतदान केंद्रों में जाकर मतदाताओं को चुनाव में वोट डालने के लिए प्रेरित करेंगे. लोकसभा में कुल 2013 मतदान केंद्र बनाये गए हैं.

चुनावी पाठशाला का आयोजन,

इसी कड़ी में जिला स्वीप प्लान टीम द्वारा सागर के बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज में वीवीपेट मशीनों की क्रियाविधि से आम मतदाताओं को जागरूक बनाने के लिए जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस जागरूकता कार्यक्रम में विषय विशेषज्ञों ने आम नागरिकों को इन मशीनों के माध्यम से मतदान कैसे करें और यह मशीन कैसे कार्य करती है यह जानकारी दी गई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details