मध्य प्रदेश

madhya pradesh

CM शिवराज से लेकर BJP के वरिष्ठ बीजेपी नेता ग्राउंड जीरो पर, बूथ विस्तारक अभियान बनाम सबका साथ पाने की कवायद

By

Published : Jan 28, 2022, 5:27 PM IST

एमपी में बूथ विस्तारक अभियान को सफल बनाने के लिए सीएम समेत वरिष्ठ नेता जमीनी स्तर पर काम कर रहे हैं. बीजेपी अध्यक्ष वीडी शर्मा ने कहा कि बूथ विस्तारक अभियान के बल पर भाजपा हर बूथ पर 51 प्रतिशत वोट हासिल करेगी. सभी बूथ को डिजिटल, सक्षम बनाने के उद्देश्य से संचालित इस बूथ विस्तारक योजना के पूरे होने पर डिजिटल सम्पदा कार्ड दिया जाएगा.

Booth expansion campaign is an exercise to get everyone together
बूथ विस्तारक अभियान सबका साथ पाने की कवायद

भोपाल। बीजेपी का नारा है 'सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास'. मध्य प्रदेश में पार्टी के इस नारे को साकार रुप देने की कोशिश जोरों से चल रही है और पार्टी बूथ विस्तारक महाअभियान में यह नजर भी आ रहा है. राज्य में भाजपा ने अपने जनाधार में 10 प्रतिशत के इजाफे का लक्ष्य रखा है और इसी के लिए पार्टी ने दस दिवसीय बूथ विस्तारक अभियान भी चलाया है. इस अभियान के जरिए बूथ का डिजिटलाजेशन करने के साथ कार्यकर्ता का फिजिकल वेरिफिकेशन हो रहा है और उसका ब्यौरा एप पर दर्ज किया जा रहा है.

रोजाना 9 हजार बूथ तक पहुंच रहे प्रतिनिधि

बीजेपी इस बूथ विस्तारक अभियान के जरिए 65 हजार बूथ तक पहुॅंचने का लक्ष्य लेकर चल रही है, इस काम में 20 हजार कार्यकर्ता लगे हुए हैं. पार्टी के प्रदेश प्रमुख विष्णु दत्त शर्मा से लेकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और तमाम केंद्रीय व राज्य सरकार के मंत्री के साथ संगठन के पदाधिकारी अपने काम में लगे हुए हैं. हर रोज औसतन सात से नौ हजार बूथ तक पार्टी प्रतिनिधि पहुॅंच रहे हैं. इस बूथ विस्तारक अभियान के जरिए भाजपा के नेता पार्टी के सभी वर्गों तक पहुॅंचने की कोशिश में लगे हैं. यही कारण है कि भाजपा के नेता अपने प्रवास के दौरान जहां बुजुर्ग और वरिष्ठ कार्यकर्ता के घर पर पहुॅंचकर उसका सम्मान कर रहे है. तो जनजातीय वर्ग और अनुसूचित जाति वर्ग के परिवार में भोजन भी कर रहे हैं. इसके साथ उस क्षेत्र के प्रबुद्ध वर्ग से मुलाकात करने के साथ उसका सम्मान भी करने में पीछे नहीं हैं.

मिशन 2023 की तैयारी में भाजपा! MP में बीजेपी के बूथ विस्तारक अभियान से बदल रहा सियासी अंदाज

वीडी शर्मा से मिलकर भावविभोर हुए बुजुर्ग कार्यकर्ता

राजनीतिक दलों में बुजुर्ग और वरिष्ठ कार्यकतार्ओं से नई पीढ़ी का संपर्क और संवाद कम हो जाता है. मगर इस अभियान में इस वर्ग के कार्यकतार्ओं को सम्मान देने में भी हिचक नहीं दिखाई जा रही है. यही कारण है कि कई स्थानों पर भावुक करने वाले दृश्य भी सामने आते हैं. उज्जैन के खाचरौद में भावविभोर कर देने वाला नजारा देखने को मिला, जब बीजेपी के प्रदेषाध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा 81 वर्षीय बुजुर्ग कार्यकर्ता पूरनदास बैरागी से मिले. बैरागी भावविभोर हो गए और वे अपनी भावना जाहिर करने से नहीं चूके. उन्होंने अपने जीवन काल में पार्टी को दिए गए समय का जिक्र करते हुए कहा, 'मैं जब पार्टी के काम से जाता था, लोगों से मिलता था, तो वो मुझसे पूछते थे कि तुम्हें तनखा मिलती है क्या? मैं कहता था, तनखा नहीं मिलती, पर ये सारी मेहनत मेरे खाते में लिखती जा रही है. इतने सालों में जो मेरे खाते में आया था, आज वो सब कुछ मुझे एक ही बार में मिल गया'.

भोजन के बहाने अपनापन जगाने की कोशिश

इसी तरह का नजारा तब देखने को मिला जब भाजपा प्रदेशाध्यक्ष शर्मा ने लोकतंत्र सेनानी दातारसिंह पवार का सम्मान किया. बैरागी और दातार सिंह पवार दोनों ने ही वर्षों तक पार्टी के लिए काम किया. वे बताते हैं कि उन्हें दूसरे दलों और नेताओं ने अपने साथ काम करने का दबाव भी बनाया, लेकिन वे डिगे नहीं और परिवार भाव से बीजेपी के लिए काम करते रहे. इतना ही नहीं, जब भाजपा के नेता अपने प्रवास के दौरान जनजातीय वर्ग अथवा अनुसूचित जाति के वर्ग के परिवार से लेकर अपने छोटे कार्यकर्ता के घर पर जाकर भोजन अथवा अल्पाहार कर रहे हैं. यह अपनेपन का भाव जगाने की कोशिश है.

BJP प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा ने उज्जैन में की बड़ी घोषणा, बूथ कार्यकर्ताओं को मिलेगा संपदा कार्ड

जमीनी नेताओं को मिलेगा संपदा स्मार्ट कार्ड

मध्य प्रदेश की सियासत पर गौर करें तो एक बात साफ होती है कि, भाजपा को अनुसूचित जाति और जनजातीय वर्ग का साथ कम मिला हैं. यह कांग्रेस का वोट बैंक माना जाता रहा है. अब भाजपा ने इस वर्ग को साधने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी है, इस बूथ विस्तारक अभियान में इस वर्ग को अपने से जोड़ने पर खास जोर दिया जा रहा है. इसके साथ ही पार्टी अपने जमीनी नेताओं को दूसरे दलों से अलग पहचान दिलाने की कोशिश में है. यही कारण है कि पार्टी सम्मान, पहचान के साथ दायित्व का बोध कराने संपदा स्मार्ट कार्ड देने जा रही है. भाजपा के एक नेता का कहना है कि 'पार्टी जिन उददेश्यों को लेकर चल रही है, उसकी सफलता तभी है जब सबका साथ हो. विश्वास और विकास के बाद ही तो साथ की बात आती है. पार्टी उसी दिशा में आगे बढ़ रही है.'

इनपुट - आईएएनएस

ABOUT THE AUTHOR

...view details