मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : Jun 9, 2020, 4:13 PM IST

ETV Bharat / city

दूषित पानी पीने को मजबूर ग्रामीण, प्रशासन नहीं ले रहा सुध

जबलपुर की बरगी विधानसभा क्षेत्र के नकटिया गांव के ग्रामीण आदिवासी दूषित पानी पीने को मजबूर हैं. प्रशासन इन लोगों की पानी की समस्या का निराकरण नहीं कर रहा है.

villagers compelled to drink polluted water
गंदा पानी पीने को मजबूर ग्रामीण

जबलपुर। सूर्य देव का पारा लगातार बढ़ रहा है, ऐसे में प्रदेश के कई इलाकों में जल संकट की स्थिती उत्पन्न होने लगी है. ऐसा ही एक इलाका है, बरगी विधानसभा क्षेत्र की आदिवासी बाहुल्य पंचायत चिरापोंडी. जहां का नकटिया गांव इस समय पानी के विकराल संकट से जूझ रहा है. यहां लोग प्रशासन की लापरवाही के कारण दूषित पानी पीने को मजबूर हैं और अधिकारी इनकी समस्याओं से किनारा कर के बैठे हैं.

गंदा पानी पीने को मजबूर ग्रामीण

हैरानी इस बात की है कि पानी की समस्या से परेशान ग्रामीण सरपंचों के नेतृत्व में पीएचई व जनपद कार्यालयों के चक्कर लगा रहे हैं लेकिन सुनवाई नहीं होने से ग्रामीण परेशान हैं. सरपंच मुन्नी बाई का कहना है कि पानी की समस्या को लेकर कई बार अधिकारी को अवगत कराया लेकिन कोई सुनने वाला नहीं है, ग्रामीण दूषित पानी ही पी रहे हैं.

बताया जा रहा है कि तलाब, नदी, नाले सूख रहे हैं, जिससे कृषि बर्बाद हो रही है. लोग पलायन करने को मजबूर हो रहे हैं. क्योंकि जल स्तर गिरने से हैंडपंप भी पानी की जगह हवा फेंकने लगे हैं. ऐसे में नकटिया गांव के लोग जहां-तहां से मिल रहे जल स्त्रोतों से दूषित पानी पी रहे हैं, जिससे लोग अब बीमार भी पड़ने लगे हैं. पानी की समस्या से मवेशियों की जान को भी आफत है, कई लोग अपने मवेशियों को लेकर दूसरे क्षेत्र में पलायन कर गए हैं.

बता दें कि यह क्षेत्र भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष एवं सांसद राकेश सिंह का है और वर्तमान में यहां कांग्रेस से विधायक संजय यादव हैं. दोनों पार्टियों के बीच भोली-भाली जनता पिस रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details