मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / city

नहीं रहे 'महाभारत' के 'भीम' प्रवीण कुमार, 74 साल की उम्र में ली अंतिम सांस

बीआर चोपड़ा के प्रसिद्ध टीवी धारावाहिक महाभारत में गदाधारी भीम की भूमिका निभाने वाले 6 फुट 7 इंच लंबाई के प्रवीण कुमार का सोमवार को निधन हो गया.

By

Published : Feb 8, 2022, 10:18 PM IST

Praveen Kumar Sobti passed away
प्रवीण कुमार सोबती महाभारत भीम

जबलपुर।बीआर चोपड़ा के प्रसिद्ध टीवी धारावाहिक महाभारत में गदाधारी भीम की भूमिका निभाने वाले 6 फुट 7 इंच लंबाई के प्रवीण कुमार का सोमवार को निधन हो गया. दरअसल, प्रवीण कुमार एक अच्छे एक्टर के अलावा अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी भी थे. उन्होंने चार बार एश‍ियाई खेलों में मेडल जीते हैं, साथ ही उनकी पहचान ड‍िस्कस व हेमर थ्रोअर के रूप में रही है.

एशिया में नंबर वन खिलाड़ियों में से एक
ड‍िस्कस व हेमर यानी गोला और चक्का फेंकने में प्रवीण एशिया में नंबर एक पर बने रहे हैं. 56.76 मीटर दूरी तक चक्का फेंकने वाले प्रवीण कुमार का एशियन गेम्स में रिकॉर्ड था, उन्होंने खेल में दो स्वर्ण, एक रजत और एक कांस्य पदक के साथ 1968 के मेक्स‍िको व 1972 के म्यूनिक ओलंपिक में भारत का प्रत‍िन‍िध‍ित्व भी किया है.

वैक्सीनेशन और गुड एडमिनिस्ट्रेशन से बेअसर हो रही थर्ड वेव! पिछले 24 घंटे में 4000 से भी कम कोरोना मरीज मिले

राइट टाउन स्टेडियम आ चुके हैं प्रवीण कुमार
1969-70 के अंत में सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) में कार्यरत प्रवीण कुमार जबलपुर के राइट टाउन स्टेडियम में आयोजित नेशनल गेम्स में भाग लेने आए थे. उस समय राइट टाउन स्टेड‍ियम की विशेषता स‍िंडर ट्रेक हुआ करता था, जब प्रवीण कुमार ने स्टेड‍ियम के पवेलियन एंड से अपना चक्का फेका था, तब वह जबलपुर स्थित खेरमाई के मंदिर के पास गिरा था. प्रवीण कुमार से पहले और बाद में किसी भी ख‍िलाड़ी ने राइट टाउन स्टेडियम से इतनी दूर गोला नहीं फेक पाया.

ऐसे हुई थी करियर की शुरुआत
प्रवीण कुमार वर्ष 1981 में ‘सुरक्षा’ फिल्म से अभ‍िनेता का कैरियर शुरू किया था, जिसमें उनके दाँत लोहे के दिखाए गए थे. इसके बाद प्रवीण कुमार की शहंशाह फिल्म भी आई, जिसमें वह अमिताभ बच्चन के साथ थे. फिल्म में प्रवीण कुमार ने विलेन मुख्तार सिंह की भूमिका निभाई थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details