मध्य प्रदेश

madhya pradesh

नर्मदा गौ कुंभ का आज अंतिम दिन, साधु-संतों सहित लोगों ने लगाई आस्था की डुबकी

By

Published : Mar 3, 2020, 3:11 PM IST

जबलपुर में चल रहे नर्मदा गौ कुंभ के आखिरी दिन नर्मदा नदी में स्नान करने के लोगों की भारी भीड़ उमड़ी. इस दौरान साधु-संतों ने अपने-अपने अखाड़े का जूलुस निकालकर नर्मदा में डुबकी लगाई.

jabalpur
नर्मदा में स्नान करते सांधु संत

जबलपुर।शहर में चल रहे नर्मदा गौ कुंभ का आज अंतिम दिन है. जहां नर्मदा में स्नान करने के लिए लोगों की भारी भीड़ उमड़ी. अंतिम दिन साधु-संतों ने शाही स्नान कर नर्मदा में आस्था की डुबकी लगाई. स्नान से पहले गीता धाम कुंभ स्थल से साधु-संतों के अखाड़ों का शाही जुलूस भी निकाला गया.

नर्मदा गौ कुंभ का अंतिम दिन

साधु-संतों का शाही जुलूस गीता धाम गौ कुंभ स्थल से शुरू होकर शहर के कई स्थानों से होकर नर्मदा नदी पर पहुंचा. जबलपुर में हुए पहली बार कुंभ को लेकर दिगंबर आखाड़े के महंत योगीराज-शिवमदास महाराज ने बताया कि अमृत के रूप में कुंभ मनाया जाता है और शाही स्नान करने का बड़ा महत्व होता है.

कहा यह भी जाता है कि कुंभ के दौरान जब साधु-संत और अखाड़े शाही स्नान करते हैं, तब उनके साथ 33 करोड़ देवी-देवता धरती पर उतरकर शामिल होते हैं. यही वजह है कि आज इस शाही स्नान को देखने सुबह से ही सैकड़ों श्रद्धालु नर्मदा तट के ग्वारीघाट में मौजूद थे. वहीं गौ कुंभ का अंतिम दिन होने की वजह से प्रशासन भी पूरी तरह से मुस्तैद रहा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details