मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / city

शिवराज सरकार के नक्शे कदम पर प्रदेश सरकार, कमलनाथ सरकार भी नर्मदा किनारे रोपेगी पौधे

प्रदेश सरकार अब शिवराज सरकार के तरह ही नर्मदा तटों के किनारे पौधरोपण करने की तैयारी कर रही है. पौधरोपण के इस पूरे प्रोजेक्ट में साउथ ईस्टर्न कोल लिमिटेड कंपनी सरकार का साथ देगी.

By

Published : Oct 7, 2019, 8:20 PM IST

Updated : Oct 7, 2019, 10:29 PM IST

शिवराज सरकार के नक्शे कदम पर प्रदेश सरकार

जबलपुर। शिवराज सरकार के बाद अब कमलनाथ सरकार भी नर्मदा तटों के किनारे पौधरोपण करने की तैयारी में है. जबलपुर संभाग के मंडला, डिंडोरी,नरसिंहपुर और जबलपुर जिले में 15 लाख पौधे सरकार नर्मदा के किनारे रोपेंगी. पौधरोपण के इस पूरे प्रोजेक्ट में साउथ ईस्टर्न कोल लिमिटेड कंपनी सरकार का साथ देगी.

शिवराज सरकार के नक्शे कदम पर प्रदेश सरकार


कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी के तहत एसईसीएल न सिर्फ पौधरोपण करेगी बल्कि 5 साल तक पौधों की देखरेख भी करेगी. नर्मदा किनारे होने वाले इस पूरे प्रोजेक्ट को लेकर वित्त मंत्री तरुण भनोत का कहना है कि जबलपुर, डिंडौरी, मंडला और नरसिंहपुर कलेक्टर को निर्देशित किया जा चुका है. कलेक्टर जमीनों को चिन्हित कर सरकार को रिपोर्ट सौंपेंगे. वित्त मंत्री ने कहा कि 3 साल पहले 2017 में मध्य प्रदेश सरकार और एसईसीएल के बीच करार हुआ था कि, कोल कंपनी नर्मदा के किनारे 15 लाख पौधे लगाएंगी और पांच साल तक उसकी देखरेख भी करेगी.


तरुण भनोत ने बताया कि अब जो पौधरोपण होगा वह पूरी तरह से सिस्टमैटिक ढंग से होगा. ऐसा नहीं कि भेड़चाल से पौधारोपण हो, जो कि पिछली सरकार में हुआ था. वित्त मंत्री ने पिछली शिवराज सरकार पर तंज कसते हुए कहा कि 5 साल तक पौधों को संरक्षण की बात थी, लेकिन पिछली सरकार ने इसकी अनुमति नहीं दी और पौधारोपण के लिए सरकारी खजाने का दुरुपयोग किया गया. जिसकी जांच भी हो रही है.

Last Updated : Oct 7, 2019, 10:29 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details