मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Jabalpur Picnic Spot:पर्यटन स्थलों में सुरक्षा के इंतजाम नहीं, मनमोहक झरनों में सेल्फी के लिए जान जोखिम में डाल रहे सैलानी

By

Published : Oct 9, 2022, 7:04 PM IST

मध्य प्रदेश में बारिश का दौर अभी जारी है, जिसकी वजह से नदी-नाले पर अब भी पानी का आवागमन है. इसी के साथ साथ कई जगहों पर बरसाती झरनों में भी पानी आ गया है और हरियाली के बीच लोग बड़ी संख्या में ऐसे मौसम और नजारे का लुफ्त उठाने पहुंच रहे हैं. खासकर युवा वर्ग ऐसे खतरनाक जगहों पर पहुंच रहे हैं और एक फोटो क्लिक करने के लिए अपनी जान जोखिम में डाल रहें हैं. सुरक्षा के नाम पर प्रशासन महज औपचारिकता निभा रहा है. (jabalpur picnic spot)(picnic spot in mp)(mp waterfalls)(youth take risk click photos in picnic spot)(mp news)

jabalpur picnic spot
जबलपुर पिकनिक स्पॉट

जबलपुर।बारिश के दिनों में झरने जैसे पिकनिक स्पॉट पर बड़ी संख्या में पर्यटकों की भीड़ देखने को मिलती है. बात करें जबलपुर की तो जिले में औसत से कम बारिश हुई है, लेकिन जबलपुर जिले के सबसे ज्यादा फेमस स्पॉट बगदरी वाटर फॉल और निदान वाटर फॉल में बड़ी संख्या में पर्यटकों की भीड़ लग रही है. जहां खासकर युवा वर्ग ऐसे खतरनाक जगहों पर पहुंच रहे हैं और एक फोटो क्लिक करने के लिए अपनी जान जोखिम में डाल रहे हैं. प्रशासन ने इन जगहों पर सतर्कता के निर्देश से भरा हुआ बोर्ड जरूर लगाया है, लेकिन सुरक्षा के दृष्टि से ऐसा कोई भी इंतजाम देखने को यहां नहीं मिलता. (jabalpur picnic spot)

जबलपुर पर्यटक स्थलों में सुरक्षा के इंतजाम नही

बगदरी वाटर फॉल की खूबसूरती है खतरनाक: जबलपुर से 45 किलोमीटर दूर पाटन थाना क्षेत्र के बगदरी वाटर फॉल में जहां करीब 100 फीट से अधिक ऊंचे पहाड़ से पानी गिरता है. यह सबसे खतरनाक स्पॉट भी माना जाता है. यहां 4 अगस्त 2014 को एक ही परिवार के 11 लोग इस झरने में अचानक पानी आ जाने की वजह से काल के गाल में समा गए थे. बावजूद इसके भी लोग यहां बिना किसी सुरक्षा व्यवस्था के पहुंच रहे हैं और झरने के मुहाने पर जाकर नहाने के साथ साथ फोटो खींचने के लिए अपनी जान जोखिम में डालते नजर आते हैं. (picnic spot in mp) (bagdari water Fall)

बगदरी वाटर फॉल

जानलेवा फोटो शूट! 3 बच्चे नर्मदा के गहरे पानी में उतर कर रहे थे Facebook LIVE, तेज बहाव में 2 बहे, 1 को बचाया गया

सुरक्षा के नाम पर औपचारिकता: कटंगी का निदान वाटर फॉल भी अपनी खूबसूरती के लिए पहचाना जाता है जहां भांडेर पहाड़ के ऊपर से गिरते हुए झरने को देखने के लिए भी लोग बड़ी संख्या में पहुंचते हैं. निदान वाटर फॉल में भी बारिश के मौसम में नहाने के दौरान हर साल हादसे होते हैं. झरने के नीचे बने कुंड में डूबने से यहां भी बहुत सी मौतें हुई हैं. प्रशासन ने इन जगहों पर सतर्कता के निर्देश से भरा हुआ बोर्ड जरूर लगाया गया है, लेकिन सुरक्षा के दृष्टि से ऐसा कोई भी इंतजाम यहां देखने को नहीं मिलता. सुरक्षा की इन बातों से अनदेखी करने से किसी बड़ी घटना से इनकार नहीं किया जा सकता. सुरक्षा व्यवस्थआ को लेकर पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ बहुगुणा का कहना है कि जिले में जितने भी पर्यटन स्थल हैं वहां की सुरक्षा व्यवस्था दुरुस्त कराई जाएगी जिससे कोई भी अनहोनी ना हो. (nidan water falls) (mp waterfalls) (mp news)(youth take risk click photos in picnic spot)

ABOUT THE AUTHOR

...view details