मध्य प्रदेश

madhya pradesh

कोरोना काल में मनमाना बिल वसूलने वाले चार अस्पतालों से वसूली! मरीजों का वापस मिलेगा पैसा

By

Published : Aug 29, 2021, 11:02 AM IST

Updated : Aug 29, 2021, 11:52 AM IST

जबलपुर के चार अस्पतालों को सीजीएचएस के पैनल से हटा दिया गया है, वहीं अस्पताल में जमा राशि को भी जब्त कर लिया गया है. इसके साथ ही जब्त राशि को उन मरीजों को बांटने का आदेश दिया गया है, जिनसे निजी अस्पतालों ने अनावश्यक वसूली की थी.

Jabalpur High Court
जबलपुर हाईकोर्ट

जबलपुर। केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के लिए सीजीएचएस की सुविधा देती है, इस सुविधा के अंतर्गत शहर के कई बड़े अस्पतालों में केंद्र सरकार का कर्मचारी निशुल्क इलाज करवा सकता है, इस इलाज के बिल का पूरा खर्च केंद्र सरकार देती है.

सीजीएचएस कर्मचारी संगठन के सदस्य ने खटखटाया कोर्ट का दरवाजा

यह खर्च सीजीएचएस की दरों पर दिया जाता है, लेकिन जब कोरोना वायरस का संक्रमण बहुत तेजी से फैल रहा था, तब अस्पतालों में जगह नहीं थी, ऐसे हालात में अस्पतालों ने केंद्र सरकार के कर्मचारियों को मुफ्त इलाज देने से मना कर दिया गया और इलाज के एवज में लंबे चौड़े बिल बसूले गए, इस मुद्दे पर जबलपुर के सीजीएचएस कर्मचारी संगठन के कार्यकर्ताओं ने हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया है.

चार अस्पतालों की जमा राशि जब्त

हाईकोर्ट के आदेश पर अब केंद्र सरकार के सीजीएचएस विभाग ने जबलपुर के चार अस्पतालों मेट्रो अस्पताल, स्वास्तिक अस्पताल, सिटी अस्पताल और अनंत अस्पताल को सीजीएचएस के पैनल से एंपैनलमेंट कर दिया गया है, वहीं इनकी जमा राशि जब्त कर ली गई है, जिसे उन सीजीएचएस के सुविधा पाने वाले केंद्रीय कर्मचारियों को बांटा जाएगा, जिन्होंने मोटे-मोटे बिल देकर इलाज करवाया है.

CMHO नहीं ले सकता action: गैलेक्सी अस्पताल की याचिका पर HC ने CMHO के आदेश पर लगाई रोक

हालांकि जिन लोगों ने यह याचिका लगाई थी उन्हें भरोसा नहीं है कि सीजीएचएस के कर्मचारी केंद्र सरकार के इस आदेश का पालन करेंगे, कर्मचारी संगठन के नेताओं का कहना है कि यदि निजी अस्पतालों से पैसे वसूल कर महंगा इलाज पाने वाले कर्मचारियों को नहीं बांटे गए, तो वे दोबारा हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाएंगे.

Last Updated : Aug 29, 2021, 11:52 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details