मध्य प्रदेश

madhya pradesh

MP में ये दिवाली होगी बिना पटाखों वाली? कोर्ट करेगा फैसला

By

Published : Oct 27, 2021, 8:07 PM IST

Updated : Oct 27, 2021, 8:13 PM IST

दिवाली पर पटाखे फोड़े जाएंगे या नहीं, ये अभी सस्पेंस ही बना हुआ है. इस पर एनजीटी ने सुनवाई के बाद फैसला सुरक्षित रखा है. पटाखों पर प्रतिबंध लगाने के लिए एनजीटी में एक याचिका दायर हुई है.

ngt reserves decision
दिवाली बिना पटाखों वाली!

जबलपुर। भोपाल, इंदौर, जबलपुर और ग्वालियर में इस वर्ष दीवाली, क्रिसमस, नये वर्ष समारोह में सभी प्रकार के पटाखों की बिक्री, संग्रहण और उपयोग कर सकेंगे या नहीं, इस पर नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल जल्द फैसला करेगा. पटाखों पर पूर्णत: प्रतिबंध लगाये जाने या सिर्फ दो घंटों के लिये ग्रीन पटाखों के उपयोग के निर्देश दिये जाने को लेकर नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल में याचिका दायर की गई थी. एनजीटी के न्यायिक सदस्य शिवकुमार सिंह और एक्सपर्ट मेंबर अरुण कुमार वर्मा की बेंच ने अपना फैसला सुरक्षित कर लिया है.

दिवाली पर पटाखों पर रोक!

यह मामला नागरिक उपभोक्ता मार्ग दर्शक मंच के अध्यक्ष डॉ. पीजी नाजपांडे व रजत भार्गव की ओर से दायर किया गया है. जिसमें कहा गया है कि कोरोना की तीसरी लहर की संभावना बनी हुई है. ऐसे में पटाखों पर प्रतिबंध जरूरी है. मामले में आवेदकों की ओर से अधिवक्ता प्रभात यादव ने बताया कि पिछले वर्ष एनजीटी के आदेश के बावजूद भी इंदौर, भोपाल, जबलपुर और ग्वालियर में दिवाली की रात में भारी संख्या में पटाखे फोड़े गये. जिस कारण उसके दूसरे दिन सुबह 15 नवंबर 2020 को इन शहरों में वायु इंडेक्स खराब हो गया था.

इंदौर में शराब सिंडिकेट्स पर छापे: शराब दुकानों के आवंटन समेत कई मामलों में गड़बड़ी की आशंका

NGT ने सुरक्षित ने रखा फैसला

एनजीटी ने इस पर अपना फैसला सुरक्षित रखा है. बताया जा रहा है कि पटाखों के मुद्दों को लेकर सुप्रीम कोर्ट में भी सुनवाई है, जिस पर एनजीटी ने अपना फैसला सुरक्षित कर लिया है.

Last Updated : Oct 27, 2021, 8:13 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details