मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : Nov 16, 2019, 11:41 PM IST

ETV Bharat / city

सेना की डेयरडेविल टीम ने दिखाए हैरतअंगेज करतब, बनाया नया विश्व रिकॉर्ड

जबलपुर के कोबरा मैदान पर भारतीय सेना के बाइक दस्ते डेयरडेविल ने जमकर हैरतअंगेज करतब दिखाए. इस दौरान हवलदार केसरी संग्राम रैना ने बाइक पर सीढ़ी लगाकर उस पर उल्टा खड़ा होकर तकरीबन साढ़े चार घंटे तक बाइक चलाई. जो नया विश्व रिकार्ड है.

डेयरडेविल की टीम

जबलपुर।भारतीय सेना यूं तो अपने अदम्य साहस और परिचय के लिए जानी जाती है. जिसकी उड़ान आसमान से भी उंची है. लेकिन युद्ध के मैदान में दुश्मन को धूल में मिलाने वाले हमारे जवान. हर विधा में महारत हासिल रखते हैं. समय-समय पर सेना के जाबाज जवानों के ऐसे-ऐसे करतब देखने को मिलते हैं. जो हर किसी को दांतो दले उंगलियां दबाने पर मजबूर कर देते हैं.

डेयरडेविल टीम ने दिखाए हैरतअंगेज करतब

कुछ ऐसा ही देखने को मिला जबलपुर के कोबरा ग्राउंड पर, जहां सेना के बाइक दस्ते डेयरडेविल ने जमकर हैरतअंगेज करतब दिखाए. मोटरसाइकिल से जानलेवा करतब करने में डेयरडेविल टीम को महारत हासिल है. डेयरडेविल टीम के नाम अब तक 24 वर्ल्ड रिकॉर्ड है इनमें 11 बाइक पर 251 लोगों के खड़े होने का रिकॉर्ड बना चुका है.

डेयरडेविल की टीम ने दिखाए करतब

डेयरडेविल टीम के बाइक पर सवार होकर उसे हवा में लहराना तो खेल समझते हैं. इनका सबसे जानलेवा करता सुसाइड क्रॉसिंग होता है. जिसे तीन तरीके से किया जाता है. इसमें डबल क्रॉसिंग सिंगल क्रॉसिंग और पैरालल क्रॉसिंग बहुत ही खतरनाक होती है. यदि इसमें थोड़ा सा भी तालमेल ना हो तो बाइक चालक की जान जा सकती है. लगभग 100 की स्पीड में यह बाइक एक दूसरे को क्रॉस करती हैं. इस करतब को देखने वाले की जान अटक जाती है

सीढ़ी लगाकर बाइक चलाता सेना का जवान

केसरी संग्राम रैना ने जब सीढ़ी पर उल्टा खड़ा होकर एक मोटरसाइकिल को 128 किलोमीटर तक चलाया, तो एक नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बना इस मौके पर डेयरडेविल टीम ने जबलपुर के कोबरा गांव में एक शो का आयोजन किया. इसमें डेयरडेविल टीम ने जो करतब दिखाए उन्हें देखकर लोग रोमांचित हो गए.

डेयरडेविल टीम

ABOUT THE AUTHOR

...view details