मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / city

सावधान! साइबर अपराधियों की 'अश्लील' तकनीक आपको न कर दे 'जलील'

ओटीपी पूछकर अकाउंट से पैसे उड़ाने जैसे मामले अब पुराने हो चुके हैं और अब साइबर क्राइम करने वाले अपराधियों ने लोगों को ठगने, उन्हें ब्लैकमेल कर पैसे ऐंठने का एक नया तरीका निकाला है, इस ब्लैकमेलिंग के शिकार आम लोग के साथ ही बड़े प्रशासनिक अधिकारी भी हो चुकें हैं.

By

Published : Dec 10, 2020, 7:29 PM IST

Updated : Dec 10, 2020, 11:09 PM IST

cybercriminals
cybercriminals

जबलपुर: साइबर क्राइम से निपटने के लिए साइबर पुलिस की टीम जितनी तेजी से काम कर रही है तो वहीं साइबर क्राइम से जुड़े अपराधी हमेशा पुलिस से एक कदम आगे निकल जाते हैं. हाल ही में साइबर अपराध से जुड़े अपराधियों ने लोगों को ठगने, उन्हें ब्लैकमेल कर पैसे ऐंठने का एक नया पैटर्न निकाला है, आरोपियों ने अब वीडियो कॉलिंग के माध्यम से अश्लीलता परोस कर ब्लैक मेलिंग करने का काम शुरू कर दिया है.

वीडियो कॉल में अश्लीलता परोस कर महिलाएं कर रहीं ब्लैकमेल

ऑनलाइन ठगी, विवाह के नाम पर ठगी और मोबाइल से ठगी के किस्से आम होने के बाद अब साइबर से जुड़े अपराधियों ने ब्लैक मेलिंग करने के लिए एक नया तरीका तलाशा है. आरोपी वीडियो कॉल का इस्तेमाल कर सामने वाले को ठगने का काम कर रहे हैं. खास बात यह है कि इस ठगी के धंधे में महिलाएं शामिल हैं, जो कि वीडियो कॉल कर सामने वाले को अश्लीलता परोस रही हैं और फिर तत्काल ही मोबाइल से वीडियो कॉल रिकॉर्ड कर उसे ब्लैकमेल करना शुरू कर देती हैं. कई बार तो इस ब्लैक मेलिंग में यह भी हुआ है कि लोग बदनामी के डर से आरोपियों की डिमांड तक पूरी कर देते हैं.

क्या था मामला

मध्य प्रदेश में अधिकारी भी बन चुके हैं निशाना

स्टेट साइबर सेल के एसपी अंकित शुक्ला बताते हैं कि हाल ही में मध्य प्रदेश के एक प्रशासनिक अधिकारी भी इस तरह के वीडियो कॉल में ब्लैकमेलिंग का शिकार हुए थे. एसपी अंकित शुक्ला के मुताबिक प्रशासनिक अधिकारी अपने घर पर थे, तभी उन्हें एक अनजान नंबर से वीडियो कॉल आता है और जैसे ही वह वीडियो कॉल रिसीव करते हैं तो सामने एक लड़की अश्लील हालत में बैठी हुई रहती है, फरियादी जब तक इस वीडियो कॉल को बंद करते हुए कुछ समझ पाते तब तक लड़की ने वीडियो कॉल को रिकॉर्ड कर उसे सेव कर लिया और फिर बाद में उस वीडियो को फरियादी के पास भेजकर वायरल करने की धमकी देने लगी. चूंकि फरियादी एक प्रशासनिक अधिकारी था तो वह चिंता में आकर मदद के लिए साइबर पुलिस के पास पहुंचाया.

ऐसा होने पर क्या करें

सायबर पुलिस के मुताबिक जब कभी इस तरह की हरकत अगर होती है तो सबसे पहले व्यक्ति को अपना व्हाट्सएप- फेसबुक अकाउंट बंद कर पुलिस की मदद लेना चाहिए, साथ ही किसी भी अनजान नंबर से आया वीडियो कॉल जो कि आपकी फोनबुक में सेव नहीं वह वीडियो कॉल रिसीव न करें. बेहतर है कि वीडियो कॉल कट कर उसे नॉर्मल फोन कर उससे कॉल करने का कारण पूछें. एसपी शुक्ला ने आमजन से अपील की है कि अगर कोई अश्लील वीडियो या फोटो दिखाकर ब्लैकमेल कर रहा है तो उसके झांसे में ना आए और पुलिस की मदद लें.

सतर्क रहकर फ्रॉड से बचें

कुछ दिनों के लिए बंद कर दें सोशल मीडिया अकाउंट


स्टेट साइबर सेल एसपी अंकित शुक्ला ने बताया कि इस तरह से कभी अगर कोई वीडियो कॉल के जरिए आपके साथ हरकत करता है, तो सबसे पहले आप अपना फेसबुक, व्हाट्सएप, मैसेंजर खाता बंद कर दें, कोशिश करें कि कुछ दिनों के लिए वह अपने मोबाइल में सोशल मीडिया का उपयोग भी ना करें.

साइबर एसी की सलाह

दिल्ली, नोएडा से ब्लैकमेल करने वाला ग्रुप हो रहा है संचालित

स्टेट साइबर सेल एसपी अंकित शुक्ला ने अपनी जांच में पाया कि जिस तरह की अश्लील वीडियो कॉल का चलन अचानक से शुरू हुआ है, यह वीडियो कॉल आमतौर पर दिल्ली, नोएडा और एनसीआर से आ रहे हैं. फिलहाल लगातार इस तरह की शिकायतें बढ़ते हुए देख स्टेट साइबर पुलिस अब इस तरह के आ रहे वीडियो कॉल की जांच में जुट गई है.

Last Updated : Dec 10, 2020, 11:09 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details