मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / city

पश्चिम मध्य रेलवे ने बढ़ाया देश का मान, अंतरराष्ट्रीय सस्टेनेबल रेलवे अवॉर्ड की दौड़ में शामिल हुआ बीना का सोलर पावर प्लांट

पश्चिम मध्य रेल के बीना सोलर प्लांट को अंतरराष्ट्रीय सस्टेनेबल रेलवे अवॉर्ड (International Sustainable Railway Award) के दौड़ में शामिल किया गया है. अवार्ड समारोह जून 2022 में बर्लिन में होगा. पर्यावरण संरक्षण के लिए ग्रीन सोलर एनर्जी की पहल पर पश्चिम मध्य रेल में भी अनेक कार्य किये जा रहे हैं. (Award bina solar power plant in race for international award )

By

Published : Feb 16, 2022, 8:31 AM IST

bina solar power plant
बीना सोलर पावर प्लांट

जबलपुर।पर्यावरण और ऊर्जा के क्षेत्र में नवाचार करने पर पश्चिम मध्य रेल के बीना सोलर प्लांट को अंतरराष्ट्रीय सस्टेनेबल रेलवे अवॉर्ड (International Sustainable Railway Award) के दौड़ में शामिल किया गया है. यह भारतीय रेल के लिए गौरव की बात है. इससे रेलवे अधिकारियों और कर्मचारियों में उत्साह है. इस उपलब्धि पर पश्चिम मध्य रेलवे ने अधिकारी और कर्मचारियों को बधाई दी है.

इस कैटेगरी में दिया जाता है अवॉर्ड

विभिन्न देशों की रेलवे से जुड़ी पेरिस में स्थित यूआईसी यानी 'इंटरनेशनल यूनियन ऑफ रेलवे' (International Union of Railways) एक अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त संस्था है जो सस्टेनेबल रेलवे अवार्ड्स प्रदान करती है. अंतरराष्ट्रीय स्तर के पुरस्कारों का चयन यूआइसी के सस्टेनेबल डेवेलोपमेंट के प्रमुख ऑस्ट्रेलिया के भूतपूर्व फेडरेल चांसलर के अलावा विभिन्न क्षेत्रों की जानी मानी हस्तियां तथा रेलवे से जुड़े विशेषज्ञ पुरस्कारों के चयन की जूरी में शामिल होते हैं. अवार्ड समारोह जून 2022 में बर्लिन में होगा.

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मिल रहा बढ़ावा

भारत को सौर ऊर्जी के लिहाज से दुनिया में सबसे उपयुक्त जगह माना जाता है. पर्यावरण संरक्षण के लिए सौर ऊर्जा को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी बढ़ावा दिया जा रहा है. पर्यावरण संरक्षण के लिए ग्रीन सोलर एनर्जी (green solar energy) की पहल पर पश्चिम मध्य रेल में भी अनेक कार्य किये जा रहे हैं. इन्नाोवेशन इन मोबिलिटी दैट डेलीवर्स सोशल (पीपुल), इनवायरमेंटल (प्लेनेट) एवं इकानामी (प्रोस्पेरिटी) के प्रत्येक कैटेगरी में तीन अवार्ड्स प्रदान किया जाता है. इसी कड़ी में भारतीय रेलवे को प्लेनेट कैटेगरी की बेस्ट यूज़ ऑफ जीरो कार्बन टेक्नोलॉजी के अंतर्गत पश्चिम मध्य रेल के बीना में सौर ऊर्जा (सोलर एनर्जी) से 25 एसी ट्रैक्शन सिस्टम को सीधे फ़ीड करने वाले भारतीय रेलवे मिशन विद्युतीकरण को पुरस्कारों की दौड़ में शामिल किया गया है.

शौक बना जुनून और बन गया वर्ल्ड रिकॉर्ड, क्या आपने देखी है... चाकू की नोंक और 24 कैरेट गोल्ड से बनी पेंटिंग

यह हैं बीना सोलर प्लांट की विशेषताएं

7 मेगावॉट सोलर पॉवर प्लांट की क्षमता में 5800 सोलर मॉड्यूल हैं. 1015 पाइल फाउंडेशन का उपयोग करके मॉड्यूल माउंटिंग स्ट्रक्चर के 145 सेटों पर माउन्ट लगाए गए हैं. जबकि 400 वोल्ट एल्टरनेटिव करेंट (एसी) को स्टेपप कर 25 किवी एसी में दो ट्रैक्शन ट्रांसफार्मर के द्वारा फीड किया जाता है. अंडर ग्राउंड ट्रांसमिशन केबल के द्वारा 25 किवी एसी ट्रैक्शन सब सेक्शन और ओएचई में सप्लाई करती है.

(bina solar power plant in race for international award) (International Sustainable Railway Award)

ABOUT THE AUTHOR

...view details