मध्य प्रदेश

madhya pradesh

खाक हो गए किसानों के अरमान, नरवाई की आग से 300 क्विंटल गेंहू की फसल राख

By

Published : Apr 4, 2022, 8:45 AM IST

जबलपुर के कुंडम थाना क्षेत्र में एक किसान ने नरवाई में आग लगाई, जिसकी चपेट में छह अन्य किसानों की गेंहू की फसल आ गई. किसानों की 300 क्विंटल फसल जलकर खाक हो गई. वहीं खेती के अन्य उपकरण भी जलकर नष्ट हो गए. (300 quintal wheat destroyed)

300 quintal wheat destroyed
जबलपुर में 300 क्विंटल गेंहू जलकर खाक

जबलपुर।जिले भर में फसल कटाई चल रही है. बढ़ते तापमान एवं तेज हवा से खेतों में आगजनी का खतरा मंडरा रहा है. कुंडम थाना क्षेत्र में खेतों में खड़ी गेहूं की फसलें नरवाई में लगी आग की चपेट में आ गईं. जिससे करीब 15 एकड़ की फसल जलकर खाक हो गई. किसानों को 300 क्विंटल गेंहू का नुकसान हुआ है. इसके अलावा पानी के पाईप, बिजली के तार भी जलकर नष्ट हो गए. जिस किसान ने नरवाई में आग लगाई थी उसके खिलाफ पुलिस ने केस दर्ज कर लिया है.

किसान के खिलाफ केस: कुंडम थाना क्षेत्र स्थित ग्राम पिपरिया मुरझौर में किसान कमलसिंह बागरी ने अपने खेत की नरवाई जलाने के लिए आग लगाई थी. आग की लपटों ने किसान महेन्द्र पटेल सहित 6 किसानों के खेत को भी अपनी चपेट में ले लिया. 15 एकड़ में लगी गेंहू की फसल जलकर खाक हो गई. वहीं आगजनी की इस घटना से किसानों को लाखों रुपए का नुकसान हो गया. शिकायत पर कुंडम पुलिस ने किसान के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर तलाश शुरू कर दी है.

बैतूल में हादसा: मुर्गियों से भरा ट्रक अनियंत्रित होकर पलटा, चपेट में आई बाइक, एक की मौत

किसान ने लगाई थी नरवाई में आग:थाना प्रभारी कुंडम ने बताया कि, पिपरिया मुरझौर में रहने बाले महेन्द्र सिंह पटेल, दिनेश बागरी, मुन्नालाल पटैल, प्रदीप पटैल, तेजीलाल व बेड़ीलाल पटैल ने अपने खेत में गेंहू की फसल लगाई थी. जिसकी कुछ दिन बाद कटाई होना थी. इन किसानों के खेत के करीब ही कमलसिंह बागरी ने अपनी गेंहू की फसल कटवा ली. उसने अपने खेत की नरवाई को साफ कराने के लिए खेत में आग लगा दी. नरवाई में लगी आग ने कुछ ही देर में विकराल रूप धारण कर लिया और अन्य किसानों के खेत तक पहुंच गई. देखते ही देखते आग ने 15 एकड़ खेत को भी अपने चपेट में ले लिया.

खेती के उपकरण भी जले: आग लगने की खबर मिलते ही महेन्द्र सिंह, दिनेश बागरी, मुन्नालाल पटेल, प्रदीप पटेल, तेजीलाल व बेड़ीलाल पटेल सहित परिवार के सभी सदस्य खेत पहुंचे, लेकिन तब तक फसल जलकर खाक हो चुकी थी. आगजनी की इस घटना में किसानों को लाखों रुपए का नुकसान हो गया. आगजनी में खेत में लगे पानी के पाइप, बिजली के तार सहित खेती के अन्य उपकरण भी जलकर खाक हो गए. पुलिस ने किसानों की रिपोर्ट पर प्रकरण दर्ज कर आरोपी किसान कमलसिंह की तलाश शुरू कर दी है.

(300 quintal wheat destroyed) (Fire in Narwai in Jabalpur)

ABOUT THE AUTHOR

...view details