मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / city

सुमित्रा ताई ने की इंदौर को हरा-भरा बनाने के अभियान की शुरुआत, लगाए तुलसी के पौधे

पूर्व लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन ने धनतेरस के अवसर पर इंदौर में तुलसी के पौधे की महत्ता बताते हुए राजवाड़ा स्थित उद्यान परिसर में तुलसी के पौधों का रोपण किया.

By

Published : Nov 13, 2020, 3:51 AM IST

Sumitra Mahajan planted Tulsi plant in Indore
सुमित्रा महाजन ने लगाए तुलसी पौधे

इंदौर। धनतेरस के मौके पर पूर्व लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन हर साल कोई ना कोई ऐसी पहल करती हैं, जो समाज के लिए विशेष संदेश देती है. इस बार ताई ने इंदौर में तुलसी के पौधे की महत्ता बताते हुए राजवाड़ा स्थित उद्यान परिसर में तुलसी के पौधों का रोपण किया.

ताई सुमित्रा महाजन ने जनप्रतिनिधियों को तुलसी के पौधों का वितरण कर आम लोगों से भी अधिक से अधिक संख्या में तुलसी के पौधे लगाने की अपील की. मीडिया से चर्चा में ताई ने बताया कि उन्होंने शहर के सभी जनप्रतिनिधियों को पौधे रोपने की जिम्मेदारी सौंपी है, क्योंकि तुलसी का पौधा हर मायने में उपयोगी होने के साथ स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायी होता है.

सुमित्रा महाजन ने लगाए तुलसी पौधे
प्रधानमंत्री के स्वच्छता अभियान की सबसे पहले ताई ने की थी शुरुआत

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जब स्वच्छता अभियान की शुरुआत की थी तो पूर्व लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन ने सबसे पहले झाड़ू उठा कर धर्मस्थलों की सफाई का अभियान शुरू किया था, जिसके परिणाम स्वरूप शहर ने सफाई अभियान की महत्ता समझी और शहर लगातार चार बार स्वच्छता का सिरमौर बन चुका है. हर साल सुमित्रा महाजन इंदौर शहर के मंदिरों की सफाई करने के लिए धनतेरस के दिन पहुंचती थीं उनके इस सफाई अभियान का असर यह हुआ कि शहर में हर किसी ने सफाई को लेकर जागरुकता दिखाना शुरू कर दी और यह अभियान अब हर धनतेरस पर चलता है.

इंदौर शहर के सभी बगीचों में तुलसी के पौधे लगाने के कारण लोगों को अपनी संस्कृति से तो जोड़ा जाएगा ही साथ ही शहर को हरियाली के लिए जागरूक भी किया जा सकेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details