मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / city

इंदौर को चौथी बार स्वच्छता रैंकिंग में नंबर वन बनाने के लिए नगर निगम ने शुरू की ये अनोखी पहल

इंदौर को स्वच्छता रैंकिंग में लगातार चौथी बार भी नंबर वन पर लाने के लिए बर्तन बैंक शुरु किया है, जिससे शहर को डिस्पोजल फ्री बनाया जा सके.

By

Published : Jul 23, 2019, 9:38 PM IST

बर्तन बैंक

इंदौर। स्वच्छता रैंकिंग में लगातार तीन बार नंबर वन बने रहने के बाद इंदौर को चौथी बार भी नंबर वन बनाने की कवायद शुरू हो गई है. नगर निगम ने एक अनोखी पहल करते हुए एक बर्तन बैंक बनाया है, जिसे घर में होने वाले समारोह के लिए किसी डिस्पोजल का इस्तेमाल न करना पड़े. नगर निगम द्वारा शहर को डिस्पोजल फ्री की इस पहल को खूब पसंद किया जा रहा है.

बर्तन बैंक

नगर निगम का बर्तन बैंक लोगों को टेंट हाउस की तर्ज पर बर्तन उपलब्ध कराएगा. शहर में होने वाले बड़े आयोजनों में नगर निगम के द्वारा यह बर्तन उपलब्ध कराए जाएंगे. हालांकि यह बैंक शुरू करने के बाद यह भी बात सामने आई थी, कि वेज और नॉनवेज खाने वालों के लिए किस तरह से नगर निगम की व्यवस्था रहेगी. इसके लिए भी नगर निगम बर्तन ले जाने वालों से पहले ही पूछकर वेज और नॉनवेज के बर्तन अलग- अलग देगा. नगर निगम के द्वारा शुरू की गई इस अनोखी पहल से शहर में होने वाले आयोजनों में फ्री में बर्तन दिए जाएंगे. बर्तन लेने वाले व्यक्ति को कार्यक्रम होने के बाद बर्तनों को साफ करा कर नगर निगम को ही वापस देना होगा.


नगर निगम इंदौर को चौथी बार भी नंबर वन बनाने के लिए शहर को पूरी तरह डिस्पोजल फ्री करने का प्रयास कर रहा है, जिसके लिए नगर निगम अब डिस्पोजल की जगह इन बर्तनों को देना शुरू कर रहा है. फिलहाल अभी यह अवस्था नगर निगम के द्वारा कुछ स्थानों पर शुरू की गई है, लेकिन इस शहर में सभी जोनल कार्यलयों पर चालू किया जाएगा. अधिकारियों ने बताया कि इंदौर में बर्तन बैंक शुरू होने के बाद देश के अन्य शहरों से भी इस योजना को जानने के लिए उनके पास फोन आने लगे हैं. फिलहाल इंदौर नगर निगम एकमात्र ऐसी निगम है जहां पर यह योजना शुरू की गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details