मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / city

लॉ कॉलेज में आयोजित होंगी परीक्षाएं, बीसीआई ने दिए निर्देश

राज्य शासन के निर्देशों पर विश्वविद्यालय द्वारा करीब 204 से ज्यादा परीक्षाएं आयोजित कराई गई. लेकिन विधि लॉ से संबंधित परीक्षाएं आयोजित नहीं कराई गई थी. लेकिन बीसीआई ने परीक्षाओं को आयोजित करने के निर्देश दे दिए हैं.

By

Published : Dec 13, 2020, 10:13 PM IST

Law college
लॉ कॉलेज

इंदौर।कोरोना काल में छात्रों को सुविधा देने के लिए उच्च शिक्षा के क्षेत्र में ओपन बुक के आधार पर परीक्षाओं का आयोजन करने के दिशा निर्देश जारी किए गए थे. राज्य शासन और उच्च शिक्षा विभाग के निर्देशों पर कई महाविद्यालय और विश्वविद्यालय द्वारा परीक्षाएं आयोजित की गई थी. जिस का रिजल्ट भी समय पर जारी कर दिया गया. हालांकि इस मामले में विधि विभाग की परीक्षाएं आयोजित नहीं हो सकी.

परीक्षा आयोजित नहीं होने से छात्र हो रहे हैं परेशान

राज्य शासन के निर्देशों पर विश्वविद्यालय द्वारा करीब 204 से ज्यादा परीक्षाएं आयोजित कराई गई. लेकिन विधि लॉ से संबंधित परीक्षाएं आयोजित नहीं कराई गई. शासकीय विधी महाविद्यालय के प्राचार्य डॉक्टर रहमान के अनुसार बीसीआई के निर्देशों के कारण ओपन बुक परीक्षाएं छात्रों की आयोजित नहीं कराई गई थी. बीसीआई द्वारा कोरोना महामारी के बाद कॉलेजों के खुलने के 1 माह के दौरान छात्रों की परीक्षा आयोजित कराने के दिशा निर्देश जारी किए गए थे. इसी के चलते अब तक छात्रों की परीक्षाएं आयोजित नहीं कराई गई है.

परीक्षाओं को लेकर बीसीआई ने जारी किए निर्देश

शासकीय विधी महाविद्यालय के प्राचार्य डॉक्टर रहमान के अनुसार बीसीआई द्वारा अब छात्रों की परीक्षाओं को लेकर दिशा निर्देश जारी किए गए हैं. जिसके अनुसार ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही माध्यमों से छात्रों की परीक्षाएं आयोजित की जा सकेगी. छात्रों की परीक्षाओं के संबंध में विश्वविद्यालय को पत्र लिखा गया है. विश्वविद्यालय द्वारा परीक्षा की स्थिति स्पष्ट किए जाने के बाद छात्रों की परीक्षाएं आयोजित की जाएगी.

विधि महाविद्यालय द्वारा पूर्व में ओपन बुक परीक्षा के आधार पर छात्रों से असाइनमेंट जमा कराए गए थे. लेकिन बीसीआई द्वारा छात्रों की परीक्षा लेने के निर्देश जारी किए गए थे. इसी के चलते वह परीक्षा को मान्य नहीं किया गया था. लेकिन अब बीसीआई द्वारा जारी किए गए निर्देशों के आधार पर जल्द ही छात्रों की परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा. जिसमें करीब 10 से ज्यादा परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा. लंबे समय से रुकी हुई परीक्षाओं के जल्द आयोजित होने से छात्रों को आगामी समय में काफी हद तक की सुविधाएं होंगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details