मध्य प्रदेश

madhya pradesh

चुनाव के पहले सॉफ्ट हिंदुत्व की राह पर कांग्रेस, पार्टी के विधायक करा रहे मुफ्त तीर्थ दर्शन, पंडित प्रदीप मिश्रा की कथा करा रहे हैं जीतू पटवारी

By

Published : Jun 3, 2022, 11:04 PM IST

कांग्रेस एक बार फिर सॉफ्ट हिंदुत्व को अपना रही है. कांग्रेस विधायक संजय शुक्ला अपनी विधानसभा के नागरिकों को अयोध्या की मुफ्त यात्रा कराने की वादा कर रहे हैं, वहीं जीतू पटवारी अपने विधानसभा क्षेत्र में रामचरित मानस बंटवा चुके हैं. इतना ही नहीं जीतू पटवारी अपनी विधानसभा में पंडित प्रदीप मिश्रा की भव्य कथा आयोजित करने जा रहे हैं.

congress caught path of soft Hindutva
सॉफ्ट हिंदुत्व की राह पर कांग्रेस

इंदौर। नगरीय निकाय और पंचायत चुनाव का एलान होते ही कांग्रेस एक बार फिर सॉफ्ट हिंदुत्व को अपना रही है. कांग्रेस विधायक संजय शुक्ला अपनी विधानसभा के नागरिकों को अयोध्या की मुफ्त यात्रा कराने की वादा कर रहे हैं, वहीं जीतू पटवारी अपने विधानसभा क्षेत्र में रामचरित मानस बंटवा चुके हैं. इतना ही नहीं जीतू पटवारी अपनी विधानसभा में पंडित प्रदीप मिश्रा की भव्य कथा आयोजित करने जा रहे हैं. ऐसे में साफ दिखाई देने लगा है कि चुनाव आते ही धर्म की सियासत ने जोर पकड़ लिया है.

सॉफ्ट हिंदुत्व की राह पर कांग्रेस

धार्मिक मुद्दों पर बीजेपी से पिछड़ चुकी है कांग्रेस:राम मंदिर, ज्ञानवापी, तीर्थ दर्शन योजना जैसे तमाम मुद्दों पर कांग्रेस, भाजपा से पिछड़ चुकी है. यही वजह है कि कांग्रेस एक बार फिर सॉफ्ट हिंदुत्व की ओर है. यही वजह है कि कांग्रेस नेता भी बढ़चढ़ कर धार्मिक आयोजन में न सिर्फ शामिल हो रहे हैं बल्कि कथा, भागवत और रामचरित मानस भी बांट रहे हैं. दरअसल कांग्रेस का यह मानना है कि कि भाजपा की धर्म से प्रेरित राजनीति का जवाब धार्मिक कार्यक्रमों के जरिए ही दिया जा सकता है. यही वजह है कि बीते साल से इंदौर के क्षेत्र क्रमांक 1 से कांग्रेस विधायक संजय शुक्ला अपने विधानसभा क्षेत्र के मतदाताओं को अयोध्या की यात्राएं करवाने में जुटे हैं. वे एक बार में 1 वार्ड के 600 लोगों को एक साथ अयोध्या ले जाकर तीर्थ यात्रा कराते हैं. इसके अलावा समय समय पर अन्य धार्मिक कार्यक्रमों का भी आयोजन कराते रहते हैं.

सॉफ्ट हिंदुत्व की राह पर कांग्रेस

जीतू पटवारी करा रहे हैं प्रदीप मिश्रा की कथा: संजय शुक्ला की तरह ही इंदौर की राऊ विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस विधायक जीतू पटवारी भी अब सॉफ्ट हिंदुत्व के एजेंडे को आगे बढ़ाने में जुटे हैं. विधायक जीतू पटवारी ने पिछले दिनों अपनी विधानसभा में आम लोगों को रामचरितमानस का बांटना शुरू किया था. इसके अलावा पटवारी की विधानसभा में राम धुन पर नाचते गाते कार्यकर्ता इन दिनों रामचरितमानस का वितरण कर रहे हैं. दरअसल इसी क्रम में धर्म के जरिए मतदाताओं में पैठ बनाए रखने के लिए पटवारी ने सीहोर वाले पंड़ित प्रदीप मिश्रा की कथा आयोजित कराने का भी फैसला लिया है. प्रदीप मिश्रा की कथा 24 जुलाई से 30 जुलाई तक आयोजित होगी. इस दौरान विधानसभा क्षेत्र में रथयात्रा भी निकाली जाएगी जिसके लिए पटवारी ने एक आकर्षक रथ भी तैयार कराया है.जीतू पटवारी के छोटे भाई एवं कांग्रेस के सांस्कृतिक प्रकोष्ठ के संयोजक भरत पटवारी इस अभियान को मूर्त रूप देने में जुटे हैं.

कांग्रेस को आई सदबुद्धि:कांग्रेस के सॉफ्ट हिंदुत्व के एजेंडे पर आगे बढ़ने और भागवत कथा का आयोजन कराने को लेकर बीजेपी ने तंज कसा है. प्रदेश बीजेपी उपाध्यक्ष जीतू जिराती ने तंज कसते हुए कहा है कि भगवान ने राम ने कांग्रेस को सदबुद्धि दी है यह अच्छी बात है, लेकिन हिंदुत्व या सॉफ्ट हिंदुत्व की ओर लौटने का फैसला लेने में कांग्रेस ने काफी देर कर दी है. सभी लोग यह बात अच्छी तरह से जानते हैं कि जन भावनाओं को देखकर ही कांग्रेस को सॉफ्ट हिंदुत्व की ओर लौटने पर मजबूर होना पड़ा है. जिराती ने कहा कि भाजपा अपने दम पर राम मंदिर बनवा रही है, अब कांग्रेस के नेता मंदिर निर्माण के लिए 1 ईंट लेकर दौड़ेंगे तो उनका कोई योगदान नहीं है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details