मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / city

इंदौर में 'वेस्ट' से होगा 'वेलकम', स्क्रैप से तैयार की दांडी यात्रा की पेंटिंग,चौराहों पर लगे डिजाइनर आर्ट मोन्यूमेंट्स

इंदौर में वेस्ट मटेरियल से विभिन्न चौराहों पर लगे डिजाइनर आर्ट मोन्यूमेंट्स शहर की स्वच्छता का संदेश दे रहे हैं. इसके अलावा एशिया के सबसे बड़े बायो सीएनजी प्लांट के उद्घाटन के मौके पर चारों ओर स्वागत द्वार एवं आर्कवे तैयार किया गया है. (CNG Plant decorated with waste material in indore)

By

Published : Feb 19, 2022, 11:45 AM IST

Updated : Feb 19, 2022, 4:59 PM IST

waste to wealth in indore
इंदौर में वेस्ट मटेरियल से बनाई दांडी यात्रा की पेंटिंग

इंदौर। मध्य प्रदेश का इंदौर वो शहर है, जिसने स्वच्छता के मामले में देश दुनिया में अपना लोहा मनवाया है. साथ ही देश और दुनिया को वेस्ट मैनेजमेंट का पाठ पढ़ाने वाला यह शहर अब अपने उपयोग की हर सामग्री में इसी अवधारणा का उपयोग कर रहा है. इसका सबूत है विभिन्न चौराहों पर लगे डिजाइनर आर्ट मोन्यूमेंट्स , जो स्वच्छता का संदेश दे रहे हैं.

इंदौर में वेस्ट मटेरियल से बनाई दांडी यात्रा की पेंटिंग

वेस्ट मटेरियल से बनाई दांडी यात्रा की पेंटिंग
इंदौर के लैंटर्न चौराहे पर कलात्मक मोनुमेंट्स अनुपयोगी पानी की बोतलें, फेंसिंग से निकली हुई जाली और नगर निगम के वर्क शॉप के अनुपयोगी गाड़ी के पार्ट्स से तैयार किया गया है. स्वच्छता के उजियारे का संदेश देने वाला यह बल्ब लोगों को आकर्षित कर रहा है. इसी तरह स्क्रैप आर्टिस्ट सुनील व्यास ने पहली बार नगर निगम के अनुपयोगी कचरे से 16 फीट बाई 32 फीट की दांडी यात्रा को दर्शाने वाली पूरी पेंटिंग तैयार की है, जो शहर के नव लखा चौराहे पर लगी है. इस पेंटिंग को देखकर लोग आश्चर्यचकित हो रहे हैं.

वेस्ट मटेरियल से सजाया प्लांट
वेस्ट मैनेजमेंट को दर्शाने के लिए इंदौर नगर निगम ने जो प्रयोग किए हैं, वह अब एशिया के सबसे बड़े बायो सीएनजी प्लांट के शुभारंभ अवसर पर आगंतुकों के लिए स्वागत सत्कार का माध्यम भी बन रहे हैं. स्वच्छता के प्रेरक बने गांधी जी के दांडी यात्रा के दृष्टांत को दर्शाने वाली यह विशाल पेंटिंग सुनील व्यास और अन्य आठ लोगों ने केवल एक महीने में तैयार की है. स्थानीय ट्रेंचिंग ग्राउंड पर जहां यह प्लांट स्थापित किया गया है उसके दोनों और कई सामग्री, अनुपयोगी पत्थर एवं लोहे की जालियों से तरह-तरह के फूल एवं सुंदर मोनुमेंट्स तैयार किए गए हैं.

एक कलाकार ऐसा भी! वेस्ट मटेरियल से बनाई पीएम मोदी की दुर्लभ तस्वीर, भेंट करने की लगाई गुहार

वेस्ट मटेरियल से तैयार सामग्री से होगा वीआईपी लोगों का स्वागत
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कार्यक्रम में वर्चुअल रूप से जुड़ेंगे. इसके अलावा राज्यपाल मंगू भाई पटेल, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय आवास एवं शहरी कार्य एवं पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी, केंद्रीय राज्य मंत्री कौशल किशोर, इंदौर के प्रभारी मंत्री नरोत्तम मिश्रा, जल संसाधन मंत्री तुलसी सिलावट, पर्यटन मंत्री उषा ठाकुर, नगरी प्रशासन राज्यमंत्री ओपीएस भदौरिया, इंदौर सांसद शंकर लालवानी और इंदौर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष जयपाल सिंह चावड़ा आदि कार्यक्रम में अतिथि के तौर पर मौजूद रहेंगे. इनका स्वागत वेस्ट मटेरियल से तैयार की गई सामग्री से किया जाएगा.

(CNG Plant decorated with waste material in indore)

Last Updated : Feb 19, 2022, 4:59 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details