मध्य प्रदेश

madhya pradesh

खासगी का खामोश स्कैम! अहिल्याबाई की मल्हारगंज स्थित संपत्तियों की होगी जांच

By

Published : Oct 15, 2020, 12:41 AM IST

Updated : Oct 15, 2020, 4:22 AM IST

इंदौर के मल्हारगंज स्थित खासगी के मंदिर का अधिपत्य लेने की कार्रवाई की है. इसके अलावा पट्टाभिराम मंदिर की संपत्तियों के भी स्वामित्व एवं अतिक्रमण की जांच की जा रही है.

Action on khasgi properties in Malharganj
खासगी का खामोश स्कैम

इंदौर। देवी अहिल्याबाई होल्कर के खासगी ट्रस्ट द्वारा बेची गई संपत्तियों पर अधिपत्य को लेकर हाईकोर्ट के आदेश के बाद देशभर में संपत्तियों को सरकारी अधिपत्य में लेने की कार्रवाई शुरू हो गई है. वहीं इंदौर में भी दो दर्जन मंदिरों और उससे लगी जमीनों को सरकारी घोषित करने की प्रक्रिया शुरू की गई है. जिले के विभिन्न स्थानों पर मौजूद इन संपत्तियों का भौतिक सत्यापन और कब्जा लेने की कार्रवाई संबंधित एसडीएम और तहसीलदार कर रहे हैं.

मल्हारगंज स्थित खासगी संपत्तियों पर कार्रवाई

जिला प्रशासन ने मल्हारगंज स्थित खाजगी ट्रस्ट के मंदिर का अधिपत्य लेने की कार्रवाई की है. इसके अलावा पट्टाभिराम मंदिर की संपत्तियों के भी स्वामित्व एवं अतिक्रमण की जांच की जा रही है. बता दें इंदौर में खासगी ट्रस्ट के अधीन 2 दर्जन से अधिक संपत्ति हैं, जिन पर या तो ट्रस्ट का वर्चस्व या फिर उन जमीनों को लील अथवा अन्य माध्यमों से अन्य लोगों के सुपुर्द किया गया है.

फिलहाल जिला प्रशासन ने मंदिरों में धार्मिक व्यवस्थाओं को यथावत रखने का फैसला किया है. इसके अलावा अन्य संपत्तियों पर अधिपत्य लेने की कार्रवाई लगातार की जा रही है. हाल ही में इंदौर कलेक्टर मनीष सिंह ने एक स्पष्ट आदेश भी जारी किया है, जिसमें खासगी ट्रस्ट के अधीन इंदौर जिले की तमाम संपत्तियों का जिक्र है इसके अलावा उनके स्वामित्व अथवा वर्तमान स्थिति को लेकर भी व्यापक कार्रवाई के निर्देश अधिकारियों को दिए गए हैं.

Last Updated : Oct 15, 2020, 4:22 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details