मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / city

अब सताएगी सर्दी! बूंदाबादी से ग्वालियर अंचल में तापमान गिरा (Temperature drops in Gwalior) किसानों की मुसीबत बढ़ी

दिसंबर की शुरुआत के साथ ही उत्तर भारत में सर्दी का प्रकोप बढ़ना शुरू हो गया है. मध्य प्रदेश के ग्वालियर चंबल अंचल में मौसम ने अचानक करवट ली है जिससे ठंड बढ़ने (Gwalior in grip of cold) के साथ ही बीमारों की संख्या भी बढ़ने लगी है. बारिश और कोहरे ने किसानों की मुसीबत भी बढ़ा दी है.

By

Published : Dec 3, 2021, 4:21 PM IST

Updated : Dec 3, 2021, 5:06 PM IST

Gwalior in grip of cold
सर्दी के आगोश में ग्वालियर

ग्वालियर सर्दी ने अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया है. राज्य के ग्वालियर अंचल में बूंदाबांदी और सर्द हवाएं चलने से ठंड बढ़ने लगी है (cold wave in gwalior). पिछले 2 दिन से आसमान में बादल छाए हैं, कोहरे ने हालत और खराब कर दी है. दिन और रात के तापमान में 6 डिग्री का ही अंतर रह गया है जिससे आने वाले समय में ठंड का प्रकोप बढ़ेगा. बढ़ती ठंड ने किसानों के नुकसान की आशंका बढ़ा दी है. बारिश से आलू प्याज़ की फसल को नुकसान की आशंका है.

बढ़ेगा ठंड का प्रकोप

चंबल अंचल में ग्वालियर शहर भीषण गर्मी और हाड़ कंपाने वाली सर्दी के लिए जाना जाता है. मौसम ने यहां करवट लेनी शुरू कर दी है और ठंड का प्रकोप बढ़ने लगा है. सर्द हवाओं ने हाल बेहाल कर दिया है तो बूंदाबांदी से तापमान गिर गया है. ग्वालियर में दिन रात के तापमान में सिर्फ 6 डिग्री का अंतर रह गया है और दिन का अधिकतम तापमान 20 डिग्री पर आ गया है. मौसम वैज्ञानिकों की माने तो अभी ग्वालियर चंबल अंचल में 2 दिन तक ऐसा ही मौसम रहने वाला है. (cold weather to stay for another 2 days). उसके बाद ठंड अचानक बढ़ेगी.

ओडिशा और आंध्र की ओर बढ़ रहा है 'जवाद' तूफान, तीन राज्यों में हाई अलर्ट

मौसम बदलने से बीमारों की संख्या बढ़ी

अचानक मौसम में आए बदलाव के कारण बीमार होने वालों की संख्या भी लगातार बढ़ रही है.जयारोग्य अस्पताल के अधीक्षक डॉ धाकड़ का कहना है कि 3 दिनों में मौसम अचानक बदला है जिससे लोगों को सर्दी ,जुखाम, खांसी की शिकायत हो रही है. पिछले 3 दिनों से ओपीडी में मरीजों की संख्या डेढ़ गुना बढ़ गई है.
दरअसल उत्तर पूर्वी अरब सागर के ऊपर चक्रवाती हवा का प्रवाह बना हुआ है. इस वजह से मध्य प्रदेश, राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा से लेकर जम्मू कश्मीर तक नमी बढ़ी है.

बारिश और ठंड ने किसानों की चिंता बढ़ाई

मावठे की बारिश और तापमान में आई गिरावट से आलू प्याज़ और चने की फसल पर खतरा मंडरा रहा है.इससे किसानों को 30% नुकसान होने की आशंका जतायी जा रही है (rain,fog increase farmers tension).पिछले 2 दिनों से पूरे मालवा अंचल में मावठा की बारिश के साथ ही तेज हवाओं का प्रकोप जारी है. धुंध ने किसानों की मुसीबत और बढ़ा दी है.मौसम विभाग ने भी कहा है कि बारिश सर्द हवाओं और कोहरे की वजह से किसानों की फसल को नुकसान हो सकता है.

Last Updated : Dec 3, 2021, 5:06 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details