मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ग्वालियर चंबल अंचल में बारिश: मौसम विभाग ने ओले पड़ने की जताई आशंका, किसानों की बढ़ी चिंता

By

Published : Jan 6, 2022, 11:53 AM IST

Updated : Jan 6, 2022, 12:12 PM IST

ग्वालियर चंबल अंचल में बुधवार की शाम से मौसम में अचानक बदलाव हुआ और रात में रिमझिम बारिश हो गई. ये बारिश आज भी जारी है, मौसम विभाग ने ग्वालियर अंचल में ओले पड़ने की आशंका जताई है.(Rain in Gwalior Chambal region)

Gwalior Chambal region forecast of Hailstorm
ग्वालियर चंबल अंचल में बारिश

ग्वालियर। ग्वालियर चंबल अंचल में कोरोना संक्रमण के साथ-साथ मौसम भी लगातार अपने रूप बदल रहा है. आज सुबह से ही ग्वालियर अंचल में झमाझम बारिश का दौर शुरू हो गया है जिसके कारण मौसम में ठंड बढ़ गई है. . अंचल में हो रही झमाझम बारिश से किसानों की चिंताएं बढ़ गई हैं क्योंकि इस समय किसानों की फसल खेत में खड़ी हुई है ऐसे में इस बारिश के बीच कहीं ओलावृष्टि हो गई तो किसानों की फसल पूरी तरह बर्बाद हो जाएगी.

पश्चिमी चक्रवात के कारण मौसम में आया बदलाव, 3 दिन तक होगी बारीश

मौसम वैज्ञानिक के अनुसार ग्वालियर चंबल अंचल में एकदम मौसम में बदलाव का कारण पश्चिमी चक्रवात है. बताया जा रहा है पश्चिमी चक्रवात के कारण राजस्थान में चक्रवात विकसित हो रहा है. ग्वालियर चंबल अंचल चक्रवाती घेरे कि नजदीक होने की वजह से सबसे ज्यादा प्रभावित है और इसी चक्रवात के कारण ग्वालियर चंबल अंचल में पिछले 24 घंटे से बारिश हो रही है. मौसम वैज्ञानिक का कहना है कि ग्वालियर में बारिश का दौर पिछले 3 दिन तक रहने वाला है. अंचल में हो रही बारिश के कारण मौसम में भी काफी बदलाव देखने को मिला है. पश्चिमी विक्षोभ के कारण उत्तरी हवा चलना बंद हो गई है, इस कारण लोगों को ठंड से थोड़ी राहत मिलेगी.

ग्वालियर चंबल अंचल में बारिश, मौसम विभाग ने ओले पड़ने की जताई आशंका

एमपी में बर्बादी की बारिश! किसानों की मेहनत पर फिरा पानी, सरकारी लापरवाही से हजारों टन मक्का, धान, प्याज बर्बाद

ग्वालियर अंचल में ओले पड़ने की आशंका
ग्वालियर चंबल अंचल में लगातार हो रही बारिश के बीच मौसम वैज्ञानिक ने चेतावनी दी है कि बारिश के साथ-साथ अंचल में ओले पड़ने की संभावना अधिक है. ऐसे में किसानों को सबसे बड़ी चिंता अपने खेतों में खड़ी फसल की हो रही है, क्योंकि इस समय अंचल में सरसों, गेहूं और चना की फसल खड़ी हुई है. ऐसे में अगर ओलावृष्टि होती है तो किसानों की फसल पूरी तरह से बर्बाद हो जाएगी. वैसे बुधवार शाम को हल्की बारिश होने के कारण किसानों के चेहरे खिल गये ये क्योंकि यह बारिश किसानों के लिए अमृत बताई जा रही थी.
(Gwalior Chambal region forecast of Hailstorm)(Rain in Gwalior Chambal region)(Gwalior Weather News)

Last Updated : Jan 6, 2022, 12:12 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details