मध्य प्रदेश

madhya pradesh

पेयजल को तरस रहा ग्वालियर, तिघरा डैम से लीकेज हो रहा लाखों लीटर पानी

By

Published : Mar 20, 2022, 2:21 PM IST

ग्वालियर में पेयजल की आपूर्ति के लिए व्यवस्थित मैनेजमेंट आज तक नहीं हो सका है. शहर की आबादी को पानी पिलाने वाला एकमात्र लाइफ लाइन कहा जाने वाला तिघरा बांध लीकेज की समस्या से जूझ रहा है. रोजाना 10 लाख लीटर से अधिक पानी की बर्बादी हो रही है. (Water problem in gwalior)

tighra Dam in gwalior
ग्वालियर में पेयजल की समस्या

ग्वालियर। शहर की आबादी अब 14.50 लाख तक पहुंच चुकी है, लेकिन पेयजल की आपूर्ति के लिए सिस्टम आज तक नहीं बन सका है. पेयजल आपूर्ति को लेकर नगर निगम लगातार लापरवाह बना हुआ है. यही वजह है कि गर्मियों के मौसम में लोग शुद्ध पेयजल के लिए तरस जाते हैं. अमृत योजना के तहत डाली गई नई लाइन और बरसों से बिछी 5 पुरानी लाइन में लीकेज होने के चलते रोजाना 10 लाख लीटर से अधिक पानी बर्बाद हो रहा है. अगर इस पानी को रोका जाए तो हजारों लोगों की प्यास बुझ सकती है.

तिघरा डैम से लीकेज हो रहा लाखों लीटर पानी

लाखों लीटर पानी हो रहा बर्बाद
गर्मियां शुरू हो गई हैं, हर साल ग्वालियर वासियों को पीने के पानी की समस्या से जूझना पड़ता है. हालात यह हैं​ कि लोगों को एक दिन छोड़कर पीने का पानी सप्लाई होता है. शहर में पेयजल की आपूर्ति करने वाला तिघरा बांध आज नगर निगम की लापरवाही के बेहाल है. बांध से शहर तक पानी आने में लाखों लीटर पानी बर्बाद हो रहा है. लाखों रुपए खर्च होने के बाद भी लीकेज नहीं सुधर पाया है. नतीजा यह है कि रोज लाखों लीटर पानी नालियों में बह रहा है.

दूध के दामों में उबाल: सांची दूध हुआ 5 रुपये प्रति लीटर महंगा, 21 मार्च से लागू होंगी बढ़ी कीमतें

नई पाइप लाइन के लिए 370 करोड़ खर्च
नगर निगम ने अमृत योजना के तहत 370 करोड़ रुपए खर्च करके नई लाइन डाली है. इन लाइनों में पानी की सप्लाई मोतीझील प्लांट, तिगरा नया, पुराना प्लांट और बोरिंग के माध्यम से की जाती है. लेकिन थाटीपुर, मुरार, पिंटू पार्क, जयेंद्रगंज सहित कई दर्जन भर इलाके में लीकेज होने से सप्लाई के वक्त एक घंटे तक पानी सड़क पर बहता रहता है. शहर के सभी विधानसभा क्षेत्रों में पानी पहुंचाने की अधिकतर लाइन 40 साल से अधिक पुरानी हो चुकी हैं. जिससे आए दिन लाइनों में फॉल्ट और लीकेज आता रहता है. सबसे अधिक समस्या ग्वालियर पूर्व, ग्वालियर और दक्षिण विधानसभा इलाके में है.

क्या बोले नगर निगम कमिश्नर
पेयजल की बर्बादी को लेकर नगर निगम कमिश्नर किशोर कन्याल (Municipal Commissioner Kishore Kanyal) का कहना है कि अमृत योजना के तहत नई लाइनें बिछाई जा रही हैं. कुछ जगह लीकेज की समस्या आ रही है, जिसे ठीक करने का कार्य किया जा रहा है. उन्होंने आगे कहा कि यदि पानी लीकेज की समस्या अधिक है तो कुछ ही दिनों में इस समस्या को दूर कर लिया जाएगा.

(water problem in gwalior) (Millions of liters of water leaking from tighra Dam)

ABOUT THE AUTHOR

...view details