मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / city

अवैध पत्थर खदानों पर वन विभाग (Forest Department) की छापेमारी, भारी पुलिस बल रही तैनात

वन विभाग (Forest Department) की टीम ने तीन अवैध पत्थर खदानों पर एक साथ छापेमार कार्रवाई की, इस कार्रवाई के दौरान भारी पुलिस बल तैनात रहा.

By

Published : Jun 29, 2021, 3:10 AM IST

Raid on illegal stone quarries in Gwalior
अवैध पत्थर खदानों पर छापेमारी

ग्वालियर। वन विभाग (Forest Department) की टीम ने अवैध पत्थर खदानों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है. विभाग की टीम ने तीन खदानों में छुपाकर रखे सफेद पत्थरों को तोड़कर नष्ट किया है. इस कार्रवाई में पुलिस बल और राजस्व विभाग टीम भी मौजूद रही. यह तीनों खदानें सोन चिरैया अभ्यारण क्षेत्र में अवैध रूप से खनन कर रही थी.

अवैध पत्थर खदानों पर छापेमारी

तीन अवैध खदानों पर छापेमार कार्रवाई

ग्वालियर में सफेद पत्थर के अवैध उत्खनन और वन कर्मियों पर हमले के लिए सबसे ज्यादा कुख्यात लोंदूपूरा और तिलावली में कार्रवाई की गई है. संवेदनशील क्षेत्र में अकेले वन विभाग ने कार्रवाई करने की बजाय घाटीगांव ब्लॉक के 4 थानों की पुलिस को भी मौके पर बुला लिया, इसके साथ ही राजस्व विभाग के अधिकारी भी मौके पर पहुंचे.

कड़ी सुरक्षा के बीच कार्रवाई

इस कार्रवाई में 24 से अधिक पुलिस के जवान और क्षेत्र की तीन रेंज के वन कर्मियों के घेरे के बीच अधिकारी खदानों पर पहुंचे, तो वहां कोई नहीं मिला, वहीं 3 खदानों में में पुलिस की टीम ने तलाशी ली, जहां खदान में छुपाए गए लगभग 18 घन मीटर पत्थर को तोड़कर नष्ट किया. सोन चिरैया अभ्यारण और घाटीगांव वन क्षेत्र में सफेद पत्थर के लगातार हो रहे अवैध उत्खनन को लेकर यहां कार्रवाई की गई है. वहीं पुलिस अधिकारियों का कहना है कि इस तरह की कार्रवाई अब लगातार जारी रहेगी. ताकि माफियाओं पर अंकुश लगाया जा सके.

पुलिस और माइनिंग विभाग ने रेत खदान पर मारा छापा, कई डंपर जब्त

वन विभाग (Forest Department) की टीम अवैध खदानों के खिलाफ पहले भी कार्रवाई करती रही है, लेकिन यह पहला मौका था, जब वन विभाग की टीम के साथ पुलिस बल और राजस्व विभाग के अधिकारी शामिल हुए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details