मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : Feb 14, 2021, 7:46 PM IST

ETV Bharat / city

ग्वालियर: 11 महीने बाद सैलानियों के लिए सोमवार से खुलेगा ZOO

कोरोना संक्रमण के कारण बंद किए गए ग्वालियर के चिड़ियाघर को 11 महीने बाद 15 फरवरी यानी सोमवार से फिर से सैलानियों के लिए खोला जाएगा.

Gwalior
Gwalior

ग्वालियर।देश में कोरोना वायरस के खतरे के चलते पिछले 11 महीने से बंद ग्वालियर के गांधी प्राणी उद्यान यानी चिड़ियाघर को दोबारा से खोलने की तैयारी पूरी हो चुकी है. इसे सैलानियों के लिए 15 फरवरी यानी सोमवार से खोल दिया जाएगा, लेकिन चिड़ियाघर घूमने आने वाले सैलानियों को कोविड-19 के नियमों का खास ख्याल रखना पड़ेगा. ताकि वे बिना खतरे के चिड़ियाघर घूमने का लुफ्त उठा सकें.

सोमवार से खुलेगा गांधी प्राणी उद्यान

सोमवार से खुलेगा चिड़ियाघर

जानकारी के मुताबिक ज़ू अथॉरिटी ऑफ इंडिया से अनुमति मिलने के बाद अब नगर निगम ने कोविड-19 के कारण पिछले 11 महीने से बंद पड़े चिड़ियाघर को 15 फरवरी सोमवार से सैलानियों के लिए तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया है. इसके तहत पूरे चिड़ियाघर को रंग रोगन और कलर से सजाया संवारा जा रहा है. प्रवेश द्वार के गेट को भी सजाया-संवारा जा रहा है. चिड़ियाघर प्रबंधन ने पूरी तैयारी के साथ इसे खोलने की घोषणा की है. यहां आने वाले सैलानियों को सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क और सैनेटाइजर जैसी सभी कोरोना गाइडलाइन का पालन करना होगा.

कोरोना गाइडलाइन का पालन अनिवार्य

चिड़ियाघर घूमने आने वाले सैलानियों को मास्क और सैनेटाइजर साथ में रखना अनिवार्य होगा, अगर सैलानी किसी कारण से मास्क और सैनेटाइजर नहीं ला पाते हैं, ऐसे में उन्हें गांधी प्राणी उद्यान के प्रवेश द्वार पर ही दोनों चीजें उपलब्ध कराई जाएगी. इन सब प्रक्रिया के बाद ही उन्हें चिड़ियाघर के अंदर प्रवेश दिया जाएगा.

पर्यटकों से गुलजार हुआ कमला नेहरू प्राणी संग्रहालय

खास बात यह है कि ग्वालियर के चिड़ियाघर को देखने के लिए रोजाना करीब दो हजार सैलानी पहुंचते हैं. बताया जा रहा है कि पिछले एक साल में चिड़ियाघर बंद रहने से राजस्व के मामले में नगर निगम को करीब एक करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details