मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / city

जर्जर पुलिस क्वाटर: पन्नी डालकर रहने को मजबूर हैं पुलिसकर्मी, बारिश के मौसम में जीना हुआ मुहाल

पाढ़ुर्ना थाने में 40 पुलिस कर्मियों की पोस्टिंग है, इन पुलिस कर्मियों को रहने लायक क्वाटर महज 8 हैं, वहीं 17 जर्जर क्वाटर हैं, जिनमें पुलिस कर्मियों के परिवार रह रहे हैं बारिश और गर्मी के मौसम में ये परिवार परेशानियों का सामना करते हैं.

By

Published : Sep 24, 2019, 9:53 PM IST

जर्जर क्वाटर

छिंदवाड़ा। लोगों की सुरक्षा और सबको न्याय देने वाली पांढुर्णा पुलिस को आज अपनी ही सुरक्षा को लेकर बेबस होना पड़ रहा है, इस थाने में 40 पुलिस कर्मियों की पोस्टिंग है, इन पुलिस कर्मियों को रहने लायक क्वाटर महज 8 हैं, वहीं 17 जर्जर क्वाटर हैं, जिनमें पुलिस कर्मियों के परिवार रह रहे हैं. इन परिवारों को गर्मी और बारिश के दिनों में अपने आप को बचाने के लिए जूझना पड़ता है.
गर्मी के दिनों में पुलिस कर्मियों के परिवार पानी के लिए तरसते हैं तो वहीं दूसरी ओर बारिश के दिनों में अपने आप को पानी से बचाने के लिए कई जतन करने पड़ते हैं. इतना ही नहीं इन क्वाटरों में सापों का डेरा भी हैं, जिसके कारण परिवार दहशत में रात बिताते हैं फिर इन जर्जर पुलिस क्वाटर में वे दिन रात गुजारने को मजबूर हैं.

जर्जर क्वाटर मजबूरी में बना बसेरा
कुछ ऐसी ही गंभीर परेशानियों से छिंदवाड़ा जिले के पांढुर्णा थाने में पदस्थ पुलिस कर्मी और उनका परिवार जूझ रहा है, आलम यह हैं कि सालों पुराने इन जर्जर सरकारी क्वाटरों की मरम्मत नहीं होने से इन क्वाटर के कवेलू फूट गए हैं बारिश के टपकते पानी को रोकने के लिए इन पुलिस कर्मियों ने फूटे कवेलूओं पर त्रिपाल डालकर बारिश का पानी रोकने का प्रयास कर रहे हैं.पुलिसकर्मियों का कब्जापांढुर्णा पुलिस लाइन में ऐसे कई पुलिस कर्मचारी रह रहे हैं, जिनका ट्रांसफर पांढुर्णा तहसील के अन्य पुलिस थानों में हुआ है, फिर भी उन्होंने इन सरकारी क्वाटर पर कब्जा कर रखा है, जिससे पुलिस थाने में ऐसे कई पुलिस कर्मी हैं, जिन्हें क्वाटर नहीं मिलने से वे किराए के कमरों में रह रहे हैं.32 क्वाटर का प्रस्ताव एसपी ने भेजा भोपालछिंदवाड़ा पुलिस अधीक्षक मनोज राय ने पांढुर्णा थाने में पदस्थ कर्मचारियों के रहने की व्यवस्था के लिए 32 नए क्वाटर निर्माण का प्रस्ताव भोपाल भेजा है, जिसका इंतजार सभी पुलिस कर्मी और उनका परिवार कर रहा है.गिराया जाएगा अंग्रेजों के जमाने का थानाटीआई अरविंद जैन ने बताया की नए पुलिस थाने के निर्माण की लागत 82 लाख होगी जो 5 हजार वर्गफीट में बनाया जाएगा. इसी तरह ये नया थाना दो मंजिला होगा, जिसमें कुल 12 कमरे होंगे, चाइल्ड हेल्पलाइन और महिला बन्दीगृह की विशेष व्यवस्था रहेगी, नई तकनीक के तहत महिला पुरुष लॉक अप बनाए जाएंगे, बिसरा रूम, सीसीटीएनएस रूम, वायरलेस रूम, रिसेप्शन रूम, विवेचक रुम 4 बैरक सहित अन्य सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details