मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ग्रीन जोन में कमलनाथ का गांव शिकारपुर, पूरी ग्राम पंचायत में एक भी पॉजिटिव नहीं

By

Published : May 13, 2021, 10:14 PM IST

कोरोना संक्रमण ने जहां प्रदेश के कई गांवों में कहर बरपाना शुरू कर दिया है वहीं कमलनाथ के गांव शिकारपुर से फिलहाल अच्छी खबर है. यहां शिकारपुर ग्राम पंचायत में आने वाले दोनों गांव ग्रीन जोन में शामिल हो चुके हैं.

kamalnath village corona report
कमलनाथ के गांव शिकारपुर की कोरोना रिपोर्ट

छिंदवाड़ा। गांव-गांव कोरोना की रिपोर्ट ईटीवी भारत की इस सीरीज में हमारी टीम पहुंची है पूर्व मुख्यमंत्री और विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष कमलनाथ के शिकारपुर. कोरोना संक्रमण ने जहां प्रदेश के कई गांवों में कहर बरपाना शुरू कर दिया है वहीं कमलनाथ के गांव शिकारपुर से फिलहाल अच्छी खबर है. यहां शिकारपुर ग्राम पंचायत में आने वाले दोनों गांव ग्रीन जोन में शामिल हो चुके हैं. इसके पीछे गांव वालों की जागरुकता और कोरोना गाइड लाइन का सख्ती से पालन करना है. ईटीवी भारत ने जानी कमलनाथ के गांव शिकारपुर की हकीकत. देखिए रिपोर्ट.

कमलनाथ के गांव शिकारपुर की कोरोना रिपोर्ट
11 लोग हुए थे पॉजिटिव अब एक भी नहींदेश और प्रदेश में कोरोना की दूसरी लहर की दस्तक के साथ ही छिंदवाड़ा की शिकारपुर ग्राम पंचायत भी इसकी चपेट से नहीं बची थी. अप्रैल में कोरोना ने गांव में दस्तक दी और 11 लोग पॉजिटिव हो गए थे. जिसके बाद जिला प्रशासन हरकत में आया और सभी लोगों को होम आईसोलेशन में रखकर ईलाज किया गया. जिसके बाद सभी 11 लोग स्वस्थ हो गए.

गांव की कोरोना रिपोर्टः ग्रामीणों को नहीं है सरकारी व्यवस्थाओं पर भरोसा

सख्ती से करते हैं कोरोना गाइड लाइन का पालन

शुरुआत में ही 11 लोगों के कोरोना पॉजिटिव आने के बाद ग्रमीणों ने सावधानी बरती. दोनों गांवों में कोरोना गाइड लाइन का सख्ती से पालन किया गया. लोगों ने डबल मास्क लगाना, घरों में रहना, बारबार हाथ धोना और सोशल डिस्टेंसिंग जैसी जरूरी बातों का ध्यान रखा जिसका नतीजा यह हुआ है कि शिकारपुर और मुरमारी दोनों गांव ग्रीन जोन में आ गए. शिकारपुर ग्राम पंचायत में आने वाले दोनों गांवों की आबादी 1971 है.यहां ग्रामीण और प्रशासन दोनों ने मिलकर कोरोना को मात दी है.

सोशल डिस्टेंसिग में सख्ती

ईटीवी भारत की टीम जब शिकारपुर गांव पहुंची तो यहां गांव में सन्नाटा था, सड़के सूनी और कोई भी व्यक्ति बाहर नजर नहीं आ रहा था. जो इक्का दुक्का लोग नजर भी आए वे अपने घरों के बाहर ही अपने निजी कामों में व्यस्त दिखे. प्रशासन के लोग पंचायत सचिव और हल्का पटवारी भी गांव वालों को कोरोना से बचाव के लिए समझाइश देते नजर आए.कोरोना गाइडलाइन का पालन और टीकाकरण के लिए चलाए जा रहे जागरूकता अभियान ने शिकारपुर और मुरमारी गांव के लोगों को इस महामारी से बचा रखा है. कोविड-19 के टीकाकरण के लिए भी प्रशासनिक अमला गाँवो में लगातार लोगों को जागरूक कर रहा है.

छिंदवाड़ा में 13 मई की कोरोना रिपोर्ट

नए केस- 36

अब तक कुल पॉजिटिव -6297

13 मई को मृत्यु - 0

आजतक कुल मृत्यु -113

नए स्वस्थ हुए- 45

कुल स्वस्थ हुए - 5828

कुल एक्टिव केस 356

ABOUT THE AUTHOR

...view details