मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : May 10, 2020, 3:12 PM IST

ETV Bharat / city

नहीं बिक रहा बांस से बना सामान, मजूदर बोले हमारे लिए तो मुसीबत लाया है लॉकडाउन

लॉकडाउन में बांस का सामान बनाकर बेचने वाले मजदूरों की भी मुसीबत बढ़ती जा रही है. छिंदवाड़ा जिले में बांस से बना सामान बेचने वाले मजदूरों के सामने अब परेशानियां बढ़ती जा रही हैं. मजदूरों का कहना है कि इस बार बांस से बना उनका सामान बिक ही नहीं रहा है.

chhindwara  news
मजदूर हो रहे परेशान

छिंदवाड़ा। लॉकडाउन अब मुसीबतों का सबब बनता जा रहा है. जहां मजदूर, छोटे धंधे करने वाले सभी वर्ग के लोग अब परेशान हैं. कुछ ऐसे ही हालात बांस से बना सामान बेचने वाले मजदूरों के भी हैं. जिनके के लिए दो वक्त की रोटी जुटाना भी मुश्किल हो गया है.

नहीं बिक रहा बांस से बना सामान

गर्मी के मौसम में बांस से बना सामान बिकता था. लेकिन इस बार लॉकडाउन के चलते व्यापार ठप पड़ा है. छिंदवाड़ा जिले में वंशकार समाज बड़े पैमाने पर बांस से बना सामान बेचकर अपना घर चलाते थे. लेकिन अब इनके सामने परेशानियां बढ़ती जा रही हैं.

बांस के मजदूर हो रहे परेशान

बांस का सामान बनाने वाले मजदूरों का कहना है कि गर्मी के समय में कूलर में लगने वाली खस, छिटुआ, टोकनी की जमकर बिक्री होती थी. लेकिन लॉकडाउन के चलते इस बार नागपुर से ये लोग बांस नहीं ला पा रहे हैं. नागपुर रेड जोन में होने के चलते पूरी तरह बंद है. जिससे उनके सामने रोजी-रोटी का संकट खड़ा होने लगा है.

मजदूरों की बढ़ रही परेशानी

नहीं मिल रही कोई सरकारी मदद

बांस से बना सामान बेचने वाले इन मजदूरों का कहना है कि उन्हें अब तक सरकार की तरफ से कोई मदद नहीं मिली है. परेशानियां बढ़ती जा रही हैं. लॉकडाउन के चलते न तो दुकान खोल पा रहे हैं, अगर दुकान खोल भी लेते है तो सामान ही नहीं बिक रहा है. मजदूरों का कहना है कि गर्मी के सीजन में बांस से बनी कूलर की खस की जमकर ब्रिक्री होती थी. यही सीजन हमारी कमाई का होता था. जो अब खाली ही गुजरा जा रहा है. जिससे परेशानियां बढ़ती जा रही हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details