मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / city

Weather Update: IMD ने जारी किया कई राज्यों में बारिश का अलर्ट, मध्य प्रदेश में बिजली गिरने के साथ आंधी के लिए येलो अलर्ट

मध्य प्रदेश में भोपाल, जबलपुर, होशंगाबाद और शहडोल संभाग के जिलों में अलग-अलग स्थानों पर बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ने का पूर्वानुमान आईएमडी IMD (India Meteorological Department) ने किया है.

By

Published : Oct 17, 2021, 9:26 AM IST

weather update and rain forecast for Madhya Pradesh and other states
मध्य प्रदेश में बिजली गिरने के साथ आंधी के लिए येलो अलर्ट

भोपाल। मध्य प्रदेश ( Madhya Pradesh) सहित देश के कई राज्‍यों में अगले चौबीस घंटों में मौसम (24 hours weather forecast) में बड़ा फेरबदल देखने को मिल सकता है. ओडिशा के अंदरुनी इलाकों, झारखंड, छत्तीसगढ़, पूर्वोत्तर भारत में इसके अलावा तमिलनाडु, तेलंगाना के कुछ हिस्सों, पूर्वी मध्य प्रदेश के कुछ इलाकों में भी हल्‍की और मध्‍यम बारिश की उम्‍मीद जताई गई है. मध्य प्रदेश के चार संभागों और कई जिलों में बिजली गिरने के साथ आंधी के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. अलर्ट रविवार की सुबह तक जारी रहेगा. अलर्ट ऐसे समय में आया है जब राज्य में सर्दी की हो चुकी है और पारा 20 डिग्री सेल्सियस से नीचे चला गया है.

इन जिलों में जारी की गई चेतावनी

आईएमडी IMD (India Meteorological Department)के पूर्वानुमान के अनुसार भोपाल, जबलपुर, होशंगाबाद और शहडोल संभाग के जिलों में अलग-अलग स्थानों पर बारिश या गरज के साथ छीटें पड़ सकती हैं. इसके साथ ही मौसम की ऐसी ही स्थिति बड़वानी, बुरहानपुर, खंडवा और खरगोन जिले के अलग-अलग स्थानों पर हो सकती है.

यूपी के इन जिलों में जारी की गई चेतावनी

शामली, सहारनपुर, बागपत, गाजियाबाद, मेरठ, गौतम बुद्ध नगर, हापुर, बिजनौर, मुरादाबाद, अमरोहा व उसके आसपास के इलाकों में बारिश के साथ साथ 50 किलोमीटर प्रति घंटा की तेज रफ्तार से हवा चलने की चेतावनी जारी की गई है. मौसम विभाग के अनुसार रविवार को उत्तर प्रदेश के पूर्वी इलाकों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की तेज रफ्तार से हवा चलने के साथ ही आइसोलेटेड स्थानों पर बारिश होने की संभावना है. साथ ही साथ पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चलने से आइसोलेटेड स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है.

मौसम विज्ञान केंद्र लखनऊ के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती तूफान उठ रहा है. इससे यूपी के मौसम में बदलाव हो रहा है. बारिश से दिन के अधिकतम और रात के न्यूनतम तापमान में तेजी गिरावट हो सकती है. जिससे ठंड और कोहरा बढ़ेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details