मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / city

लोकसभा चुनाव 2019: दिल्ली के लिए एमपी का 'रण', जानें कहां कौन किसे दे रहा है टक्कर

लोकसभा चुनाव 2019 के चौथे चरण का मतदान देश के 7 राज्यों में आज है, इस चरण के साथ मध्यप्रदेश में लोकसभा के लिये मतदान की शुरूआत 6 सीटों पर हो रही है. यहां हम आपको प्रदेश की 6 संसदीय सीटों पर कौन प्रत्याशी किसको टक्कर दे रहा है.

By

Published : Apr 29, 2019, 6:50 AM IST

Updated : Apr 29, 2019, 6:57 AM IST

डिजाइन फोटो

भोपाल: आज देश के चौथे और मध्य प्रदेश में पहले दौर का मतदान है. सीधी, जबलपुर, मंडला, छिदवाड़ा, शहडोल, बालाघाट मध्य प्रदेश की 6 संसदीय सीटों में पहले दौर का मतदान है. सभी पोलिंग बूथ में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं.

छिंदवाड़ा
2014 के चुनाव में इन छह संसदीय क्षेत्रों में से पांच पर बीजेपी का और एक पर कांग्रेस का कब्जा था. छिंदवाड़ा सीट पर कांग्रेस के कमलनाथ ने जीत दर्ज की थी.मध्य प्रदेश की कमान कमलनाथ को सौंपने के बाद कांग्रेस ने सीएम कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ को छिंदवाड़ा लोकसभा सीट से उम्मीदवार बनाया है. छिंदवाड़ा में नकुलनाथ के सामने भाजपा ने नत्थन शाह कवरेती को उतारा है. जबकि कमलनाथ खुद छिंदवाड़ा सीट से विधानसभा के लिए उपचुनाव लड़ रहे हैं.

जबलपुर

जबलपुर से बीजेपी के राकेश सिंह का मुकाबला कांग्रेस के विवेक तन्खा से है. लोकसभा चुनाव 2014 में राकेश सिंह कांग्रेस के विवेक तन्खा को पटखनी दे चुके हैं, लेकिन इस बार दोनों के बीच कड़ी टक्कर होने की बात कही जा रही है.

सीधी
सीधी में बीजेपी ने मौजूदा सांसद रीति पाठक को एक बार फिर चुनावी मैदान में उतारा है. सीधी का संग्राम बीजेपी की रीति पाठक और कांग्रेस ने पूर्व मुख्यमंत्री अर्जुन सिंह के बेटे अजय सिंह के बीच है.

मंडला

मंडला में बीजेपी ने मौजूदा सांसद फग्गन सिंह कुलस्ते पर फिर से भरोसा जताया है तो कांग्रेस ने कमल मरावी को टिकट दिया है. कुलस्ते क्षेत्र के बड़े नेता हैं. ऐसे में गोंडवाना प्रभुत्व वाले इस क्षेत्र में खासा दमखम रखने वाले कमल सिंह मरावी को चुनावी मैदान में उतारकर कांग्रेस ने बीजेपी को चुनौती दी है.

बालाघाट

बालाघाट से बीजेपी ने सांसद बोध सिंह भगत का टिकट काटकर ढाल सिंह बिसेन को प्रत्याशी बनाया है. सांसद बोध सिंह भगत पार्टी से बगावत कर निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं. कांग्रेस ने मधु भगत को चुनावी मैदान में उतारा है.

शहडोल

शहडोल में बीजेपी ने हिमाद्री सिंह को टिकट दिया है तो कांग्रेस ने प्रमिला सिंह को चुनावी मैदान पर उतारा है. हिमाद्री सिंह चुनाव से ठीक पहले कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हुई हैं. बीजेपी के मौजूदा सांसद ज्ञान सिंह इस बात से नाराज हैं कि उनका टिकट काटकर हिमाद्री सिंह को दे दिया गया है. ज्ञान सिंह ने 2016 के उपचुनाव में उन्होंने कांग्रेस के हिमाद्री सिंह को हराया था. 2014 का चुनाव जीतने वाले बीजेपी के दलपत सिंह परस्ते का ब्रेन हेमरेज के कारण निधन हो जाने के बाद इस सीट पर उपचुनाव हुआ था.

Last Updated : Apr 29, 2019, 6:57 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details