मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Unique Railway Stations In Mp: अजब...मध्य प्रदेश में है 'तुर्की', जानिए और भी गजब रेलवे स्टेशनों के नाम

By

Published : Jun 19, 2022, 9:52 AM IST

मध्यप्रदेश के ऐसे कई रेलवे स्टेशन हैं जिनके नाम आपको चौंका सकते हैं. जरा सोचिए आपके गांव का नाम चूल्हा, चांदनी या सहेली हो तो, सुनने वाले तो निश्चित रूप से हैरान रह जाएंगे. कुछ गांवों के नाम तो ऐसे हैं जिन्हें सुनकर आप हंस-हंसकर लोटपोट हो जाएंगे. कुछ जगहों का नाम फल सब्जियों के नाम पर ही रख लिये गये, तो किसी जगह को लोग ‘रोटी’ बुलाते हैं.(Unique Railway Stations in MP)

Unique Railway Stations In Mp
मध्यप्रदेश के अनोखे रेलवे स्टेशन

भोपाल।तुर्की मध्यप्रदेश में है...सुनकर आपको थोड़ा अजीब लगेगा, लेकिन यह सच है, क्योंकि एमपी अजब है सबसे गजब है. एमपी के कई रेलवे स्टेशनों के नाम आपको भी चौंका देंगे. इनमें तुर्की भी एक ऐसा ही नाम है. यहां तुर्की नाम का एक रेलवे स्टेशन हकीकत में मौजूद है. इतना ही नहीं इसके अलावा भी कई अजब-गजब नाम वाले स्टेशन यहीं अपने मध्य प्रदेश में हैं. इन स्टेशनों के नाम शायद ही आपने पहले कभी सुने हों. कई नाम ऐसे हैं जिनको सुनकर आपको हंसी भी आएगी और आप चौंक भी जाएंगे- जैसे करैला, गुर्रा, रोटी, फंदा, कड़कबेल, शनिचरा, बिजरी. चलिए सबसे पहले हम आपको बताते हैं छुलहा और चांदनी के बारे में बताते हैं.

छुलहा और चांदनी: छुलहा रेलवे स्टेशन बिलासपुर-कटनी रेल लाइन पर है जो साउथ ईस्ट सेंट्रल रेलवे के अंडर आता है. मध्य प्रदेश में अमरकंटक के पास स्थित यह स्टेशन अमरकंटक से अनूपपुर के रास्ते में मिलता है. इसी तरह मध्यप्रदेश के बुरहानपुर जिले में पड़ता है चांदनी रेलवे स्टेशन.

चांदनी रेलवे स्टेशन
छुलहा रेलवे स्टेशन

बिजुरी और फंदा: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के अनूपपुर (Anooppur) जिले में है बिजुरी रेलवे स्टेशन (Bijuri Railway Station). यह स्टेशन एमपी से छत्तीसगढ़ (सरगुजा, अंबिकापुर रूट) पर जाने वाले यात्रियों को मिलता है. जिसका स्टेशन कोड BJRI है. इसी तरह अजीब नाम वाला फन्दा स्टेशन मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के पास स्थित है. यह स्टेशन रतलाम मंडल में आता है, इसकी समुद्र तल से ऊंचाई 531 मीटर है.

फन्दा रेलवे स्टेशन

कड़छा, करैला:करैला रेलवे स्टेशन मध्य प्रदेश के सिंगरौली जिले में स्थित है. यह स्टेशन पूर्व मध्य रेलवे के धनबाद मंडल द्वारा संचालित किया जाता है.यहां सिर्फ एक ही प्लेटफॉर्म है. कड़छा स्टेशन भी है जो मध्यप्रदेश के उज्जैन से आगे है. यह स्टेशन रतलाम मंडल द्वारा संचालित किया जाता है.

कड़छा रेलवे स्टेशन
करैला रोड जंक्शन

कालापीपल, पोलापत्थर:भोपाल के सीहोर रूट पर मिलता है स्टेशन कालापीपल. एमपी में पोलापत्थर भी एक स्टेशन का नाम है. यह स्टेशन भोपाल नागपुर सेक्शन पर धार जिले में आता है.

कालापीपल रेलवे स्टेशन
पोलापत्थर रेलवे स्टेशन

रोटी, तुर्की, सहेली: सहेली रेलवे स्टेशन भारतीय रेलवे के पश्चिम मध्य रेलवे क्षेत्र के नागपुर सीआर रेलवे डिवीजन के अंतर्गत भोपाल-नागपुर खंड का एक रेलवे स्टेशन है. यह स्टेशन मध्य प्रदेश के होशंगाबाद जिले के सहेली, ताकू तहसील में स्थित है. तुर्की रोड रेलवे स्टेशन West Central Railway के अंतर्गत आता है. सतना- जबलपुर रूट पर 95 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है.

तुर्की रेलवे स्टेशन
सहेली रेलवे स्टेशन
रोटी रेलवे स्टेशन

सोनी, शनिचरा: भिंड- इटावा रेल रूट पर भिंड से इटावा जाने पर सोनी स्टेशन आता है. यह छोटा स्टेशन है जहां एक ही प्लेटफार्म है जिसपर कुछ ही ट्रेनें रुकती हैं. ऐसा ही रेलवे स्टेशन का एक अनोखा नाम है शनिचरा. ग्वालियर-मुरैना रेल लाइन पर पड़ने वाला शनिचरा स्टेशन यहां स्थित शनि मंदिर के लिए भी प्रसिद्ध है.

सोनी रेलवे स्टेशन
शनीचरा रेलवे स्टेशन

करकबेल, करोंदा:करोंदा रेलवे स्टेशन सागर जिले में आता है. इसी तरह कड़कबेल स्टेशन मध्य प्रदेश के नरसिंहपुर जिला मुख्यालय से करीब 21 किलोमीटर दूर पड़ता है.

करकबेल रेलवे स्टेशन
करोंदा रेलवे स्टेशन

ABOUT THE AUTHOR

...view details