मध्य प्रदेश

madhya pradesh

बिना वैधानिक प्रक्रिया के बच्चों को गोद लेने पर होगी सजा

By

Published : Jul 18, 2021, 2:30 PM IST

मध्य प्रदेश में अब बिना वैधानिक प्रक्रिया के बच्चों को गोद लेने पर अब सजा होगी, इसे लेकर केंद्रीय बाल संरक्षण आयोग ने संज्ञान लिया है, बाल संरक्षण आयोग का कहना है कि वैधानिक प्रक्रिया को अपनाए बगैर बच्चों को गोद लेने वालों पर कार्रवाई होगी.

There will be punishment for adopting children without legal process
बिना वैधानिक प्रक्रिया के बच्चों को गोद लेने पर होगी सजा

भोपाल। कोरोना संक्रमण के चलते कई बच्चों ने अपने पालकों केा खोया है, ऐसे निराश्रित बच्चों को गैर सरकारी संगठन बिना वैधानिक प्रक्रिया को पूरा किए गोद दे रहे हैं. यह मामले सामने आने पर केंद्रीय बाल संरक्षण आयोग ने हिदायत दी है कि वैधानिक प्रक्रिया को अपनाए बगैर बच्चों को गोद लेने वालों पर कार्रवाई होगी, उन्हें जेल और जुर्माने की सजा तक हो सकती है.

बिना वैधानिक प्रक्रिया के बच्चों को गोद लेना गैर कानूनी

केन्द्रीय बाल संरक्षण आयोग द्वारा यह स्पष्ट किया गया है कि वैधानिक प्रकिया अपनाए बिना निराश्रित बच्चों को गोद लेने पर छह माह का कारावास अथवा 10 हजार रुपए जुमार्ना या दोनों सजा हो सकती है.

आयोग ने कहा कि पिछले महीने शिकायतें मिली थी, जिनमें यह आरोप लगाया गया है कि कई गैर सरकारी संगठन उन बच्चों के बारे में विज्ञापन प्रसारित कर रहे हैं, जो अनाथ हो गए हैं ऐसे में जिन्होंने कोविड संक्रमण के फलस्वरूप अपने परिवार को खो दिया है, गोद लेना और देना एक वैधानिक प्रकिया है. जिसका पालन किया जाना अनिवार्य है. गोद लेने व देने के लिए संपूर्ण भारत में एकमात्र एवं एकीकृत प्रावधान किया गया है जिसे केन्द्रीय दस्तक ग्रहण अधिकरण (कारा) कहा जाता है.

बाल मजदूरी व तस्करी के खिलाफ मॉनसून सत्र में विधेयक पारित करना चाहिए : सत्यार्थी

आयोग ने कहा है कि ऐसे निराश्रित और जरूरतमंद बच्चों के संबंध में सोशल मीडिया पर पोस्ट डालने से बचें और उसकी जानकारी चाइल्ड लाइन 1098, स्थानीय पुलिस, विशेष दत्तक ग्रहण अभिकरण, बाल कल्याण समिति, जिला बाल संरक्षण इकाई और कारा को दें.

(आईएएनएस)

ABOUT THE AUTHOR

...view details