मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Tap water Connection: मध्य प्रदेश के 3 हजार से ज्यादा गांव के घरों तक पहुंचा नल जल

मध्य प्रदेश के 3,151 ग्रामों के हर घर में अब नल कनेक्शन के जरिये शुद्ध जल की आपूर्ति हो रही है. प्रदेश की लगभग सवा पांच करोड़ ग्रामीण आबादी के लिए 1 करोड़ 22 लाख नल कनेक्शन (tap water connection) दिए जाने का लक्ष्य रखा गया है.

By

Published : Aug 24, 2021, 6:02 PM IST

Published : Aug 24, 2021, 6:02 PM IST

Tap water Connection
नल जल

भोपाल। मध्य प्रदेश के गांव में रहने वालों को भी साफ और शुद्ध जल (clean and pure water) पीने को मिले इस दिशा में प्रयास जारी है. राज्य में अब तक तीन हजार से ज्यादा घरों तक शुद्ध और पर्याप्त जल पहुंच रहा है.

3,151 ग्रामों के हर घर में अब नल कनेक्शन
आधिकारिक तौर पर दी गई जानकारी के अनुसार, प्रदेश के 3,151 ग्रामों के हर घर में अब नल कनेक्शन (tap water connection) के जरिये शुद्ध एवं पर्याप्त मात्रा में जल की आपूर्ति हो रही है. जल जीवन मिशन में प्रदेश की समूची ग्रामीण आबादी को नल कनेक्शन के माध्यम से जल उपलब्ध करवाने का कार्य प्रत्येक जिले में जारी है. अब तक स्थापित क्रियाशील घरेलू नल कनेक्शन (एफएचटीसी) से प्रदेश की ग्रामीण आबादी की जलप्रदाय योजनाएं त्वरित गति से पूर्ण की जा रही हैं, ताकि ग्रामीणों को योजना से लाभान्वित किया जा सके.


पुरी बना 24 घंटे पेयजल आपूर्ति करने वाला देश का पहला शहर

जल जीवन मिशन
जल जीवन मिशन (Jal Jeevan Mission) में 40 लाख 19 हजार नल कनेक्शन मुहैया करवाकर पूरी ग्रामीण आबादी के लिए निर्धारित लक्ष्य के विरुद्ध 33 प्रतिशत उपलब्धि हासिल की जा चुकी है. घर-घर पेयजल की व्यवस्था के लिए चालू मिशन में निरन्तर विस्तार होता जा रहा है.

1 करोड़ 22 लाख नल कनेक्शन दिए जाने का लक्ष्य

मध्य प्रदेश की लगभग सवा पांच करोड़ ग्रामीण आबादी के लिए 1 करोड़ 22 लाख नल कनेक्शन दिए जाने का लक्ष्य है. जल जीवन मिशन में यह कार्य वर्ष 2023 तक पूर्ण किए जाने की समय-सीमा निर्धारित की गई है.

राज्य के बड़े हिस्से के ग्रामीण इलाकों में पेयजल बड़ी समस्या रही है, गांव तक पानी के लिए नलजल योजनाएं नहीं थीं. जल जीवन मिशन के जरिए ग्रामीण इलाकों के निवासियों को इस समस्या से मुक्ति मिलने लगी है. नलों से जल पहुंचने का सबसे बड़ा लाभ आधी आबादी को हुआ है, ऐसा इसलिए क्योंकि गांव में महिलाओं पर ही पानी का इंतजाम करने की जिम्मेदारी हुआ करती है, मगर इस योजना ने उस वर्ग को पानी के लिए हर रोज परेशान होने से मुक्ति दिला दी है.

--आईएएनएस

ABOUT THE AUTHOR

...view details