मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / city

भोपाल में हुआ राज्य स्तरीय कहानी उत्सव का आयोजन, स्कूल शिक्षा मंत्री ने की शिरकत

भोपाल में राज्यस्तरीय कहानी उत्सव का आयोजन किया गया. कार्यक्रम में स्कूल शिक्षा मंत्री प्रभुराम चौधरी ने शिरकत की. इस दौरान उन्होंने कहा कि स्कूली पाठ्यक्रमों में कहानियां बढ़ाई जानी चाहिए. क्योंकि इनसे बच्चों में पढ़ने की ललक पैदा होती है.

By

Published : Dec 29, 2019, 6:01 AM IST

bhopal
कहानी उत्सव

भोपाल। राजधानी भोपाल में राज्य स्तरीय कहानी उत्सव का आयोजन किया गया. जिसमें स्कूली बच्चों ने भाग लिया. कार्यक्रम में पहुंचे स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने कहा कि इस तरह के आयोजन लगातार होते रहने चाहिए. कहानियां भारतीय संस्कृति और परंपराओं का अभिन्न अंग है जो बच्चों में पढ़ने की ललक पैदा करती है.

भोपाल में हुआ राज्य स्तरीय कहानी उत्सव का आयोजन

मंत्री ने कहा कि कहानी के माध्यम से घर के बुजुर्ग बच्चों को नैतिक शिक्षा एवं ज्ञान से परिचित कराते थे. उन्होंने कहा कि आजकल बच्चों का कहानी से जुड़ाव कम हो गया है. इसे जीवंत रखने के लिए स्कूलों में कहानी उत्सव मनाया जा रहा है. इस तरह के कार्यक्रम लगातार जारी रहना चाहिए. कार्यक्रम के दौरान इंटरनेट की बढ़ती लोकप्रियता पर भी चिंता जाहिर की गई है.

स्कूल शिक्षा मंत्री ने बच्चों को एक कहानी सुनाकर जीवन में धनात्मक रवैया रखते हुए आगे बढ़ने की बात कही. उन्होंने चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि बच्चों में कहानी के प्रति लगाव कम हो रहा है. बच्चे अपना समय मोबाइल पर वीडियोगेम खेलने अथवा टी.वी. देखने में व्यर्थ गंवा रहे हैं. स्कूल शिक्षा मंत्री ने कहा कि कहानी के माध्यम से बच्चे शिक्षकों के करीब आते हैं और अपनी जिज्ञासा को उनके सामने खुलकर रखते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details